जिला अस्पताल की डायलिसिस यूनिट जल्द शुरू कराने की मांग

पिथौरागढ़ के जिला अस्पताल में डायलिसिस यूनिट जल्द शुरू करने की मांग उठाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 11:04 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 11:04 PM (IST)
जिला अस्पताल की डायलिसिस यूनिट जल्द शुरू कराने की मांग
जिला अस्पताल की डायलिसिस यूनिट जल्द शुरू कराने की मांग

पिथौरागढ़, जेएनएन: किडनी रोग से ग्रसित मरीज डायलिसिस के लिए खासे परेशान हैं। डायलिसिस के लिए हल्द्वानी जाने वाले मरीजों को यात्रा के लिए पास बनाने के साथ ही वाहन बुक कराने में खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। सामाजिक संगठनों ने पिथौरागढ़ जिला चिकित्सालय में लगी डायलिसिस यूनिट को शीघ्र शुरू कराए जाने की मांग की है।

सीमांत जिले पिथौरागढ़ से ही दर्जनों रोगियों को हर माह डायलिसिस के लिए हल्द्वानी जाना पड़ता है। सामान्य दिनों में मरीज को आसानी से वाहन मिल जाते हैं, लेकिन इन दिनों मरीजों के लिए यात्रा करना बेहद मुश्किल हो रहा है। यात्रा पर जाने के लिए वाहन पास बनाने को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ रहा है। इसके बाद वाहन बुक कराने में हजारों रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। इस समय हल्द्वानी जाने के लिए वाहन बुक कराने में आठ से दस हजार रुपये का खर्च आ रहा है। इस समस्या के चलते गरीब मरीज खासी परेशानी में हैं। सामाजिक कार्यकर्ता रीता गहतोड़ी ने कहा है कि डायलिसिस की व्यवस्था नहीं होने से पिथौरागढ़ के साथ ही चम्पावत जिले के लोग भी परेशान हैं। उन्होंने पिथौरागढ़ जिला चिकित्सालय में स्थापित डायलिसिस यूनिट को शीघ्र शुरू कराए जाने की मांग की है। बता दें जिला चिकित्सालय में एक वर्ष पूर्व डायलिसिस यूनिट स्थापित हो चुकी है, लेकिन प्रशिक्षित स्टाफ नहीं होने से यह अभी तक शुरू नहीं हो पाई है।

जिला चिकित्सालय के पीएमएस डॉ. एचएस खड़ायत ने कहा है कि डायलिसिस यूनिट के लिए स्टाफ का प्रशिक्षण दिलाया जा चुका है। इस समय चिकित्सकों और स्टाफ को कोविड-19 समस्या से निपटने में लगाया गया है। यूनिट को जल्द से जल्द शुरू कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी