बढ़ रहे मरीज और घट रही सुविधाएं, विश्व हार्ट दिवस पर उठी स्पेशलिस्ट तैनाती की मांग

विश्व हार्ट दिवस पर पिथौरागढ़ के लोगों ने जिला अस्पताल में हार्ट स्पेशलिस्ट की तैनाती की मांग उठाई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 05:04 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:04 AM (IST)
बढ़ रहे मरीज और घट रही सुविधाएं, विश्व हार्ट दिवस पर उठी स्पेशलिस्ट तैनाती की मांग
बढ़ रहे मरीज और घट रही सुविधाएं, विश्व हार्ट दिवस पर उठी स्पेशलिस्ट तैनाती की मांग

पिथौरागढ़, जेएनएन : पर्वतीय क्षेत्रों में भी अब हार्ट रोगियों की संख्या बढ़ रही है। हर आयु वर्ग के लोग इसमें शामिल हैं। करीब पांच लाख की आबादी वाले सीमांत जिले में माह में 15 से 20 लोगों में बीमारी के लक्षण मिल रहे हैं। जिले में चिकित्सा की कोई व्यवस्था नहीं होने के चलते लोग हल्द्वानी और बरेली के चक्कर काटने को मजबूर हैं।

कुछ समय पूर्व तक 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में ही हार्ट रोग के लक्षण दिखते थे, लेकिन अब उम्र कोई सीमा नहीं है। 35-40 वर्ष के युवाओं में हृदय संबंधी तमाम परेशानियां देखने में आ रही हैं। जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. एसएस कुंवर का कहना है कि युवाओं में व्यायाम की कमी के साथ साथ जंक फूड और तैलीय भोजन का अधिक सेवन इसका कारण एक कारण है। विश्व हार्ट दिवस पर उन्होंने कहा कि हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम बेहद जरू री है। युवाओं को नशे से दूर रहने की जरू रत है।

सीमांत जिले में एक ओर रोगियों की संख्या बढ़ रही है तो दूसरी ओर चिकित्सा सुविधाएं सिकुड़ रही है। चार वर्ष पूर्व तक जिला चिकित्सालय में हृदय रोग विशेषज्ञ तैनात थे, उनकी सेवानिवृत्ति के बाद से नई तैनाती नहीं हुई है। इस समस्या के चलते कम आय वर्ग के लोग खासे परेशान हैं। दवा प्रतिनिधि संघ के अध्यक्ष भुवन पांडेय ने जिला चिकित्सालय में अविलंब हार्ट स्पेशलिस्ट की तैनाती किए जाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी