पुंगराऊ घाटी में ग्रामीणों के लिए गए कोरोना सैंपल

स्वास्थ्य विभाग ने पुंगराऊ घाटी में ग्रामीणों के सैंपल लिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 11:10 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 11:10 PM (IST)
पुंगराऊ घाटी में ग्रामीणों के लिए गए कोरोना सैंपल
पुंगराऊ घाटी में ग्रामीणों के लिए गए कोरोना सैंपल

संवाद सूत्र, थल: कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिंग बढ़ा दी है। गांव-गांव में टीमें भेजकर ग्रामीणों के कोरोना सैंपल लिए जा रहे हैं। पांखू पुंगराऊ घाटी क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने करीब 300 ग्रामीणों की कोविड जांच की। जिसमें सात लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

उपजिलाधिकारी बेरीनाग अभय प्रताप सिंह व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. सिद्धार्थ पाटनी के निर्देशन में गुरुवार को पांखू पुंगराऊ घाटी के ग्राम कोटगाड़ी, दड़मोली में कोविड जांच शिविर लगाया गया। दड़मोली में 111 ग्रामीणों की जांच की गई। जिसमें आरटीपीसीआर में 89 ग्रामीणों के सैंपल लिए गए। वहीं, 22 ग्रामीणों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया गया। जिसमें चार लोग पॉजिटिव पाए गए। सभी संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। कोटगाड़ी में 159 ग्रामीणों की जांच की गई। जिसमें रैपिड एंटीजन टेस्ट में दो ग्रामीण संक्रमित मिले। दोनों को होम आइसोलेट किया गया। टीम में लैब टेक्नीशियन कमलेश पांडे, राजस्व उपनिरीक्षक संजीव द्विवेदी, विपिन पाठक, जितेंद्र बिष्ट, नितेश जोशी, विमला बिष्ट आदि शामिल थे। उधर, जोग्युड़ा थल में भी एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला। जिसे प्रशासन द्वारा आइसोलेट कराया जा रहा है।

पिथौरागढ़: ग्राम पंचायत खर्कदौली लछैर में ग्राम प्रधान कुंडल महर के प्रयासों से टीकाकरण शिविर लगाया गया। जिसमें खर्कदौली, चिराली, सौड़लेख के 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों ने टीका लगाया। ======== मदकोट से लिए गए 250 कोरोना सैंपल का अता-पता नहीं

मदकोट: सीमांत क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की रोकथाम की कवायद मजाक साबित हो रही है। बड़ी आबादी जुकाम, खांसी व बुखार से पीड़ित है। पांच मई के बाद क्षेत्र के 250 नमूने कोरोना जांच के लिए, जिनकी रिपोर्ट आज तक क्षेत्रवासियों को नहीं मिली है।

पिछले एक पखवाड़े से गोरीछाल क्षेत्र में लोग बुखार, सर्दी, जुकाम की समस्या से जूझ रहे हैं। बड़ी आबादी के चपेट में आने के बाद सक्रिय स्वास्थ्य विभाग ने पांच मई के बाद सैंपलिंग शुरू की। नौ दिन बाद भी इन लोगों को रिपोर्ट नहीं मिली है। सैंपल देने वाले लोग परेशान हैं, फिलहाल ये लोग सामान्य दवाएं ले रहे हैं। इतने लंबे समय तक रिपोर्ट नहीं मिलने से व्यवस्थाओं पर सवाल खड़े हो रहे हैं। रिपोर्ट नहीं मिलने से अब लोगों में आक्रोश भी गहरा रहा है। परेशान लोगों ने शीघ्र स्थिति स्पष्ट किए जाने की मांग की है। इधर स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी भेजे गए थे। इसके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी