भगवान से प्रेम करना ही सच्ची भक्ति

हाट कालिका मंदिर में चल रही भागवत कथा के नौवें रोज भी जारी रही।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 10:24 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 10:24 PM (IST)
भगवान से प्रेम करना ही सच्ची भक्ति
भगवान से प्रेम करना ही सच्ची भक्ति

संवाद सूत्र, गंगोलीहाट: हाट कालिका मंदिर में चल रही भागवत कथा के नौवें रोज मां भगवती के विभिन्न रू पों का वर्णन हुआ। भजन-कीर्तन के साथ श्रद्धालुओं ने भागवत कथा का आनंद उठाया।

प्रात: पुरोहित दीपक पंत, पंकज पंत के मंत्रोपचार के बीच गजेंद्र रावल ने पंचामृत स्नान, देवीपूजन, अर्चन और वंदन किया। दोपहर बाद शुरू हुई भागवत कथा में कथावाचक मनोज कृष्ण जोशी ने भगवान से प्रेम करना ही सच्ची भक्ति है। प्रेम और पूजा में अंतर को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि शिव विश्वास है और मां जगदम्बा श्रद्धा। श्रद्धा और विश्वास ही सच्चा पुरुषार्थ है। भक्ति, ज्ञान, वैराग्य और त्याग ही सच्चा भागवत है। देर सायं भजन कीर्तन का आयोजन हुआ। ======= ऋषेश्वर महादेव मंदिर में श्रीमद्भागवत कथा 23 अगस्त से

चम्पावत : ऋषेश्वर महादेव मंदिर परिसर गीता भवन में 51 वें श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के अवसर पर संगीतमय श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह का भव्य आयोजन 23 से 29 अगस्त तक होगा। जानकारी देते हुए स्वामी मोहनानंद तीर्थ जी महाराज ने बताया कि 23 अगस्त को गणेश गौरी पूजन, कलश पूजन, कलश यात्रा 8 से 10 बजे, गीता भवन का शुद्धिकरण कलश स्थापना, सप्तघृतमातृका, वास्तु, क्षेत्रपाल, नवग्रह, इंद्र, दशदिग्पाल, षोडश, मातृका, चतुषष्ठयोगिनी, सर्वताभ्रद, लिंगतो भ्रद, वेदी स्थापना, आवाहन पूजन प्रतिदिन सुबह 10 बजे से किया जाएगा। प्रतिदिन 1से 5 बजे तक कथा का वाचन किया जाएगा। कथा का प्रवचन शिवभवन त्रिपाठी करेंगे। 31अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर हवन की आहुति के साथ विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने 12 गांव सहित क्षेत्र के भक्तों और श्रद्धालुओं से सहयोग करने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी