कोविड के नए वैरिएंट के बाद भारत-नेपाल सीमा पर बढ़ी कोविड जांच

कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के चलते भारत-नेपाल के बीच आने जाने वालों की जांच बढ़ा दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:18 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:35 PM (IST)
कोविड के नए वैरिएंट के बाद भारत-नेपाल सीमा पर बढ़ी कोविड जांच
कोविड के नए वैरिएंट के बाद भारत-नेपाल सीमा पर बढ़ी कोविड जांच

संवाद सूत्र, झूलाघाट : कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के चलते भारत-नेपाल के बीच आने जाने वालों की जांच बढ़ा दी गई है। एक दूसरे देश में आने जाने वालों की दोनों देशों में एंटीजन जांच हो रही है।

भारत नेपाल सीमा पर झूलाघाट झूला पुल पर पूर्व से भी आने जाने वालों की एंटीजन जांच हो रही थी । इधर कोविड के नए वैरिएंट के बाद से दोनों देशों ने जांच प्रक्रिया तेज कर दी है। नेपाल में झूला पुल के पास भंसार कार्यालय में बैतड़ी चिकित्सा विभाग भारत से नेपाल जा रहे सभी लोगों की जांच कर रहा है। जांच निगेटिव मिलने पर ही प्रवेश हो रहा है। वहीं भारत में नेपाल से भारत आने वालों की झूला पुल के पास प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मी जांच कर रहे हैं। अभी नई जांचों में दोनों देशों में कोई भी पाजिटिव नहीं मिला है।

भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बाद 27 जुलाई से लगातार नेपाल से आने वालों की एंटीजन जांच की जा रही है। डा. सचिन ने बताया कि जुलाई से अब तक नेपाल से आने वाले 16619 लोगो की एंटीजन जांच हुई है। जिसमें बीते माहों में सात पाजिटिव मिले थे जिन्हे वापस लौटा दिया गया था। भारत में स्वास्थ्य विभाग की नर्स रितिका नाथ, वर्षा चंद, एएनएम दीपा गड़कोटी, नंदी बिष्ट के अलावा डा. सचिन, डा. कल्पित रौतेला,डा. प्रकाश पंगरिया, फार्मासिस्ट हरीश रावत, होम्यापैथी फार्मासिस्ट सुरेंद्र चौहान, राकेश गिरि के साथ किशन राम बारी -बारी से जांच में जुटे हैं। ======= तीन सौ लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य

संवाद सूत्र, मुनस्यारी: मुनस्यारी में दो से पांच दिसंबर तक ग्रामीण क्षेत्रों में सघन वैक्सीनेशन चलाया जा रहा है। गांवों के निकट के टीकाकरण केंद्र में 18 वर्ष से अधिक वर्ष के युवाओं को प्रथम और दूसरी डोज के टीके लगाए जा रहे हैं। तीन दिवसीय इस अभियान में 300 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

विकास खंड के दूरस्थ गांव किमखेत में विगत 29 नवंबर से तीन सौ युवाओं का दोनों चरणों का टीकाकरण किया जा चुका है। आशा और एएफ घर-घर जाकर वैक्सीनेशन से छूटे लोगों को टीकाकरण केंद्र तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। मुनस्यारी में स्वास्थ्य विभाग का दावा है, जिस ढंग से वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है उसे देख कर मुनस्यारी में शत प्र तिशत वैक्सीनेशन हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी