15 करोड़ से तैयार होगा आलवेदर रोड का विकल्प

पिथौरागढ़ जिले में आलवेदर सड़क का विकल्प जल्द तैयार हो जाएगा। लोक निर्माण विभ्ज्ञाग ने सड़क निर्माणा के लिए कंसलटेंसी फर्म आमंत्रित करने की कार्यवाही शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 10:59 PM (IST)
15 करोड़ से तैयार होगा आलवेदर रोड का विकल्प
15 करोड़ से तैयार होगा आलवेदर रोड का विकल्प

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़ : सीमांत जिले में आलवेदर सड़क का विकल्प जल्द तैयार हो जाएगा। लोक निर्माण विभाग ने सड़क निर्माण के लिए कंसलटेंसी फर्म आमंत्रित करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। इस सड़क के बन जाने के बाद पिथौरागढ़ से अल्मोड़ा, हल्द्वानी और गंगोलीहाट की दूरी भी कम हो जाएगी।

आलवेदर रोड निर्माण के दौरान एनएच के कई बार बंद होने के बाद विकल्प के तौर पर जाख-रामेश्वर की ठप पड़ी सड़क को तैयार करने का निर्णय लिया गया है। इसे मुख्यमंत्री की घोषणा में शामिल किया गया था। अब लोक निर्माण विभाग ने इस विकल्प को तैयार करने के लिए तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। जाख से वाया रामेश्वर होते हुए गंगोलीहाट को जोड़ने वाली इस सड़क पर रामगंगा नदी में पुल बनाए जाएगा। पूर्व में कटी सड़क को रामेश्वर से मिलान किया जाना है। सड़क और पुल निर्माण में 15 करोड़ की धनराशि खर्च होगी। लोक निर्माण विभाग ने सड़क और पुल की डीपीआर तैयार करने के साथ ही संबंधित भूमि की जांच आदि के लिए कंसलटेंसी फर्म आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सड़क के बन जाने से पिथौरागढ़ से गंगोलीहाट और अल्मोड़ा की दूरी 10 किमी. कम हो जाएगी। गंगोलीहाट क्षेत्र के लोगों के साथ ही जाख से रामेश्वर जाने वाले लोगों को इसका खासा लाभ मिलेगा।

============ जाख-रामेश्वर सड़क मुख्यमंत्री की घोषणा में शामिल है। सड़क निर्माण के लिए कार्रवाई चल रही है। कंसलटेंसी फर्म को आमंत्रित किया जा रहा है। डीपीआर स्वीकृत होते ही सड़क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

-सीपी सिंह, अधिशासी अभियंता लोनिवि

chat bot
आपका साथी