पठन-पाठन में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त: व्यास

अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा कुमाऊं मंडल लीलाधर व्यास ने मंगलवार को विकासखंड गंगोलीहाट के स्कूलों का निरीक्षण किया।ख्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 10:13 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:13 PM (IST)
पठन-पाठन में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त: व्यास
पठन-पाठन में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त: व्यास

संवाद सूत्र, बेरीनाग: अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा कुमाऊं मंडल लीलाधर व्यास ने मंगलवार को विकासखंड गंगोलीहाट के विभिन्न स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने शिक्षकों को विद्यालयों में पठन-पाठन का बेहतरीन माहौल बनाने के निर्देश दिए। साथ ही चेताया कि पठन-पाठन कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

अपर निदेशक व्यास ने मंगलवार को राइंका सेराघाट, राबाइंका गणाई-गंगोली, अटल उत्कृष्ट राइंका गणाई-गंगोली का औचक निरीक्षण किया। राइंका सेराघाट में निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों से पठन-पाठन व पाठ्य-पुस्तकों के संबंध में जानकारी हासिल की। उन्होंने जिन विद्यार्थियों को पाठ्य-पुस्तक उपलब्ध नहीं हैं, उन्हें शीघ्र पाठ्य-पुस्तक उपलब्ध कराने के निर्देश प्रधानाचार्य को दिए। राइंका गणाई गंगोली को अटल आदर्श विद्यालय बनाए जाने पर यहां नए विद्यार्थियों को प्रवेश दिलाने के लिए जागरू कता कार्यक्रम चलाकर छात्रसंख्या बढ़ाने की बात कही। राबाइंका गणाई गंगोली में शिक्षिकाओं की कमी दूर करने के लिए अतिथि शिक्षकों की तैनाती करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। व्यास ने सभी विद्यालयों के शिक्षकों से भी पठन-पाठन में आ रही व्यावहारिक कठिनाईयों के संबंध में जानकारी ली और विद्यालयों में पठन-पाठन में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने को कहा। निरीक्षण में उनके साथ वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी जगमोहन रौतेला आदि मौजूद रहे। अपर निदेशक बुधवार को भी गंगोलीहाट विकासखंड के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे। ======= इंस्पायर अवार्ड के लिए कम बच्चों का नामांकन होने पर नाराज हुए सीईओ

चम्पावत : मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी पुरोहित ने इंस्पायर अवार्ड योजना में कम नामाकन होने पर नाराजगी जताई है। उन्होंने एक सप्ताह में शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए हैं। कहा है कि महत्वाकांक्षी योजना के लिए बच्चों का पंजीकरण न होना दुखदायी है।

मंगलवार को उन्होंने इंस्पायर अवार्ड योजना के कायरें की समीक्षा की। कहा कि भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्रालय और राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद की ओर से इंस्पायर अवार्ड योजना का आयोजन किया जाता है। यह बच्चों के लिए काफी अहम योजना है। कहा कि बच्चों का नामांकन लक्ष्य के अनुरूप न होना दुर्भाग्यपूर्ण है। बैठक में बताया गया कि इस बार जिले में 15 अक्टूबर तक 1600 विद्यार्थियों के नवाचारों के नामाकन व पंजीकरण का लक्ष्य रखा गया है। अब तक जिले के 107 स्कूलों के 535 विद्यार्थियों की नामाकन प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। सीईओ ने लक्ष्य के सापेक्ष काफी कम नामाकन होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने नामाकन नहीं कराने वाले स्कूलों को चेतावनी जारी करने के आदेश दिए। सीईओ ने एक सप्ताह के अंदर शत प्रतिशत नामाकन करने के निर्देश दिए। डीईओ माध्यमिक डीएस राजपूत, बेसिक सत्यनारायण, खंड शिक्षा अधिकारी अंशुल बिष्ट, जिला समन्वयक नरेश जोशी ने योजना की विस्तार से जानकारी दी। बताया योजना के तहत नवाचारों का ऑनलाइन नामाकन किया जाता है। नवाचार के चयन होने पर दस हजार रुपये की धनराशि संबंधित विद्यार्थी को दी जाती है। जिला समन्वयक ललित मोहन बोहरा, प्रधानाचार्य उमेद सिंह बिष्ट ने भी शत प्रतिशत नामांकन के लिए जरूरी टिप्स दिए।

chat bot
आपका साथी