सीएम स्वरोजगार योजना में 90 लाख के आवेदनों को मिली हरी झंडी

सीएम स्वरोजगार योजना के तहत 23 युवाओं का चयन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:42 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:42 PM (IST)
सीएम स्वरोजगार योजना में 90 लाख के आवेदनों को मिली हरी झंडी
सीएम स्वरोजगार योजना में 90 लाख के आवेदनों को मिली हरी झंडी

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: कोरोना के चलते बेरोजगार हुए प्रवासी युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए चलाई जा रही मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत जिलाधिकारी ने 90 लाख के ऋण प्रस्तावों को जिला चयन समिति ने हरी झंडी दे दी है।

योजना के चौथे चरण के साक्षात्कार में आवेदन करने वाले 29 युवा ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से शामिल हुए। जिलाधिकारी आनंद स्वरूप की अध्यक्षता में गठित समिति ने दूरस्थ क्षेत्र के आवेदनकर्ताओं से वर्चुअल माध्यम से साक्षात्कार लिया। साक्षात्कार में 23 युवा सफल रहे। इन युवाओं द्वारा पोल्ट्री, रेडीमेड गारमेंट्स, जनरल स्टोर आदि कारोबार के लिए कुल 90 लाख ऋण आवेदन किए थे। जिन्हें स्वीकृति दे दी गई। छह युवाओं के प्रस्ताव स्वीकृत नहीं हुए।

जिलाधिकारी आनंद स्वरू प ने युवाओं से कहा कि वे जिस कार्य के लिए ऋण ले रहे हैं धनराशि को उसी कार्य पर खर्च करें, साथ ही अन्य बेरोजगारों को भी अपने साथ जोड़े। साक्षात्कार में महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र कविता भगत, लीड बैंक प्रबंधक अमर सिंह ग्वाल आदि मौजूद रहे। ========== आपदा प्रभावितों को मुआवजे के लिए अब नहीं करना पड़ेगा इंतजार

पिथौरागढ़: जिले में आपदा प्रभावितों को मुआवजे के लिए अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिलाधिकारी ने विभागों को अविलंब मुआवजा प्रदान करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। जिले में आपदा से क्षतिग्रस्त पैदल पुलियाओं का अब प्राथमिकता से पुनर्निर्माण होगा।

जिलाधिकारी आनंद स्वरू प ने जिले के समस्त उपजिलाधिकारियों, खंड विकास अधिकारियों, लोक निर्माण अभियंताओं के साथ वर्चुअल बैठक की। उन्होंने कहा कि आपदा से प्रभावित लोगों को मुआवजा देने में किसी तरह का बिलंब न किया जाए। अधिकारी स्वयं प्रभावितों के घर जाकर उन्हें मुआवजा राशि सौंपे। विपत्ति के इस समय में प्रभावितों को लगना चाहिए कि शासन-प्रशासन उनके साथ खड़ा है। जिलाधिकारी ने धारचूला के गलाती में एक व्यक्ति की पैदल पुल से गिरकर हुई मौत पर गहरा दुख जताते हुए गलाती गाड़ में जहां भी जरू री है तत्काल पुल बनाए जाने के साथ ही गलाती-रमतोली सड़क के मोटर पुल का निर्माण शीघ्र कराए जाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए।

chat bot
आपका साथी