जल जीवन मिशन के तहत केंद्र ने उत्त्तराखंड को दिए 721 करोड़ : चुफाल

प्रदेश की पेयजल समस्या के समाधान के लिए केंद्र ने जल जीवन मिशन के तहत उत्त्तराखंड को करोड़ों की सौगात दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:35 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:35 PM (IST)
जल जीवन मिशन के तहत केंद्र ने उत्त्तराखंड को दिए  721 करोड़ : चुफाल
जल जीवन मिशन के तहत केंद्र ने उत्त्तराखंड को दिए 721 करोड़ : चुफाल

जासं, पिथौरागढ़: प्रदेश की पेयजल समस्या के समाधान के लिए केंद्र ने जल जीवन मिशन के तहत उत्त्तराखंड को 741 करोड़ की धनराशि स्वीकृति की है। जिसमें पहली किश्त के रू प में राज्य को 360. 45 करोड़ की धनराशि मिल चुकी है।

यह जानकारी प्रदेश के पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल ने दी। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन योजना के तहत नब्बे प्रतिशत धनराशि केंद्र दे रही है और दस प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार व्यय करेगी। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत केंद्र से मिली धनराशि से राज्य में पेयजल समस्या का काफी हद तक समाधान होगा। चुफाल ने कहा कि इस धनराशि से पेयजल स्रोत विहीन क्षेत्रों में पंपिंग योजना के तहत पानी पहुंचा कर हर घर को पानी उपलब्ध कराया जाएगा। हर घर नल योजना के तहत प्रत्येक परिवार को पानी मिलेगा।

जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश को 741 करोड़ की धनराशि की स्वीकृति और प्रथम किश्त जारी करने पर पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गजेंद्र सिंह शेखावत का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में शीघ्र ही विभागीय अधिकारियों से विचार विमर्श कर योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाएगा। ======== पिथौरागढ़ में तीन योजनाएं प्रस्तावित पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल ने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के तहत पिथौरागढ़ जिले में भी तीन योजनाएं प्रस्तावित हैं। इन तीन योजनाओं से पेयजल संकटग्रस्त दर्जनों गांवों को पेयजल उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि डीडीहाट के गर्खा, भागीचौरा क्षेत्र में चरमा नदी से पानी लिफ्ट कर पंपिग योजना बनाई जाएगी। वहीं मड़मानले क्षेत्र में लछैर से लेकर दोबांस तक के क्षेत्र के लिए भी नदी से पंपिंग योजना और रामगंगा नदी घाटी में रसैपाटा से लेकर पूरे क्षेत्र के लिए राम गंगा नदी से लिफ्ट पंपिंग पेयजल योजना बना कर हर घर नल योजना को साकार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी