गंगोलीहाट में विभिन्न प्रमाण पत्रों के लिए 482 आवेदन किए गए निर्गत

गंगोलीहाट में समाज कल्याण विभाग की ओर स विकासखंड गंगोलीहाट में एक दिवसीय बहुद्देश्यीय शिविर का आयोजन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 11:10 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 11:10 PM (IST)
गंगोलीहाट में विभिन्न प्रमाण पत्रों के लिए 482 आवेदन किए गए निर्गत
गंगोलीहाट में विभिन्न प्रमाण पत्रों के लिए 482 आवेदन किए गए निर्गत

संवाद सूत्र, गंगोलीहाट: समाज कल्याण विभाग की ओर स विकासखंड गंगोलीहाट में एक दिवसीय बहुद्देश्यीय शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न प्रमाण पत्रों के लिए 482 आवेदन निर्गत किए गए। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और उनका भरपूर लाभ उठाने का आह्वान किया।

सोमवार को विकासखंड कार्यालय परिसर में आयोजित शिविर का शुभारंभ दर्जा राज्य मंत्री फकीर राम टम्टा, क्षेत्रीय विधायक मीना गंगोला व उपजिलाधिकारी भगत सिंह फोनिया ने संयुक्त रू प से किया। शिविर में तहसील क्षेत्र के दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों से भी फरियादी पहुंचे। शिविर के दौरान कई समस्याओं को मौके पर ही निस्तारण किया गया व कई प्रमाण पर निर्गत किए गए। इस मौके पर वृद्धावस्था पेंशन के लिए 40 आवेदन, विधवा पेंशन के लिए 35, दिव्यांग पेंशन 55, विवाह के लिए 10 आवेदन, बीपीएल क्रमांक वितरण 90, आय प्रमाण पत्र 8, अन्य प्रमाण पत्र 12, परिवार रजिस्टर की नकल 75, पशुपालन विभाग द्वारा 30, नंदा गौरा देवी योजना के लिए 7, मातृ वंदना योजना के लिए 3, पीएम किसान सम्मान निधि के लिए 19 प्रपत्र निर्गत किए गए। इसके अलावा 10 वृक्ष संरक्षण अधिपत्र, 54 एनएचपीसी, 27 दिव्यांग प्रमाण पत्र भी निर्गत किए गए।

-----------------

तल्लाबगड़ क्षेत्र में 294 राशन कार्ड नहीं हो पाए आनलाइन

संवाद सूत्र, तीतरी : तल्लाबगड़ क्षेत्र में 294 लोगों के राशन कार्ड आनलाइन नहीं हो पाए हैं, जिसके चलते लोगों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली क राशन से वंचित होना पड़ रहा है। क्षेत्रवासियों ने अविलंब राशन नहीं दिए जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

तल्लाबगड़ क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले दर्जनों गांवों के लोगों ने अपने राशन कार्ड आनलाइन करने के लिए आवेदन किए थे, लेकिन तमाम आपत्तियां लगाते हुए विभाग ने इन्हें अस्वीकृत कर दिया। जिसके चलते 294 लोगों के राशन कार्ड आनलाइन नहीं हो पाए। ग्रामीण कोविड-19 काल में दिए जा रहे फ्री राशन से वंचित रह गए। सामाजिक कार्यकर्ता आन सिंह धामी ने कहा कि नाम, पता सही नहीं होने के आधार पर ग्रामीणों के आवेदन अस्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो भी खामियां रह गई हैं, उन्हें अविलंब दूर किया जाए, ताकि लोगों को राशन मिल सके। जल्द राशन कार्ड आनलाइन नहीं किए जाने पर क्षेत्रीय जनता को साथ लेकर सड़कों पर उतरने की चेतावनी उन्होंने दी है।

इधर जिला पूर्ति अधिकारी ने कहा कि आवेदन में रह गई खामियों को दूर करने के लिए ग्रामीणों से कहा गया है। नाम, पता आदि सही होने पर ही राशन कार्ड को आनलाइन कर पाना संभव होगा।

chat bot
आपका साथी