रोगियों को लिखें अस्पताल में उपलब्ध दवा

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने बुधवार को उप जिला अस्पताल श्रीनगर की चिकित्सा प्रबंधन समिति की बैठक ली जिसमें आगामी वित्तीय वर्ष के लिए अस्पताल का 2.10 करोड़ के प्रस्तावित बजट को अनुमोदित भी किया जो पिछले साल के 1.20 करोड़ के मुकाबले लगभग दोगुना है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Mar 2021 05:52 PM (IST) Updated:Tue, 30 Mar 2021 05:52 PM (IST)
रोगियों को लिखें अस्पताल में उपलब्ध दवा
रोगियों को लिखें अस्पताल में उपलब्ध दवा

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने बुधवार को उप जिला अस्पताल श्रीनगर की चिकित्सा प्रबंधन समिति की बैठक ली, जिसमें आगामी वित्तीय वर्ष के लिए अस्पताल का 2.10 करोड़ के प्रस्तावित बजट को अनुमोदित भी किया, जो पिछले साल के 1.20 करोड़ के मुकाबले लगभग दोगुना है।

डीएम डॉ. जोगदंडे ने अस्पताल का निरीक्षण करते हुए वार्डों में जाकर रोगियों से उनके इलाज से संबंधित व्यवस्था की जानकारी भी लीं। डीएम ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गोविद पुजारी के हवाले से चिकित्सकों को निर्देशित करते हुए भी कहा कि रोगियों को वह अस्पताल में उपलब्ध दवा को ही लिखें, जिससे रोगी अथवा उसके तीमारदार को बाजार से दवा लेने के लिए मजबूर न होना पड़े। अस्पताल में भर्ती रोगी को मिलने वाले भोजन का चार्ट हर वार्ड में लगाने के निर्देश भी दिए, जिससे प्रतिदिन मिलने वाले भोजन के बारे में रोगी को पता भी लगे।

पत्रकारों से बातचीत में डीएम डॉ. जोगदंडे ने कहा कि अस्पताल में रोगियों की बढ़ रही संख्या और बेहतर चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करवाने को लेकर ही प्रस्तावित बजट की धनराशि बढ़ाई गई है। अनुरक्षण कार्यों के साथ ही सफाई व्यवस्था और अन्य कार्यों के लिए भी धनराशि में वृद्धि की गई है। पुराने संयुक्त अस्पताल भवन को हैरीटेज भवन में तब्दील करने को लेकर डॉ. जोगदंडे ने कहा कि इस संबंध में तकनीकी रिपोर्ट भी मांगी गई है। उन्होंने एनएच से लगे अस्पताल मार्ग पर आकर्षक और बड़ा प्रवेश द्वार बनाने के निर्देश भी दिए।

डीएम ने अस्पताल के लिए एक सुरक्षा सुपरवाइजर के साथ ही दस सुरक्षा गार्ड रखने, उपनल में रखे गए कर्मियों को आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से ही रखने को भी बैठक में स्वीकृति दी गई। वैज्ञानिक तकनीक से कूड़ा निस्तारण को लेकर पालिका से इंसिलेटर लगाने को भी डीएम ने कहा, जिससे उपजिला अस्पताल के बायोमेडिकल वेस्ट का भी समुचित निस्तारण हो सके। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गोविद पुजारी और अस्पताल के मुख्य लेखाकार भानु ने बैठक में आवश्यक जानकारी दी। अस्पताल प्रबंधन समिति के सदस्य डॉ. बीपी नैथानी, गिरीश पैन्यूली और हयात सिंह झिक्वाण ने बैठक में सुझाव भी दिए। बैठक में उपजिलाधिकारीरविद्र बिष्ट, उपकोषाधिकारी नंदन सिंह खत्री भी उपस्थित थे। बैठक के उपरांत मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गोविद पुजारी के साथ जिलाधिकारी डॉ. विजय जोगदंडे ने अस्पताल परिसर का निरीक्षण किया। नगरपालिका अध्यक्ष पूनम तिवाड़ी ने डॉ. विजय जोगदंडे का स्वागत किया।

chat bot
आपका साथी