खैर के पेड़ों पर चलाई आरी, तीन दबोचे

जागरण संवाददाता कोटद्वार लैंसडौन वन प्रभाग की लैंसडौन रेंज में अवैध पेड़ कटान का मामला प

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 05:41 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 05:41 PM (IST)
खैर के पेड़ों पर चलाई आरी, तीन दबोचे
खैर के पेड़ों पर चलाई आरी, तीन दबोचे

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: लैंसडौन वन प्रभाग की लैंसडौन रेंज में अवैध पेड़ कटान का मामला प्रकाश में आया है। वन तस्करों ने द्वारीखाल ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम कठूड़ (नैड़ी) में खैर के 50 पेड़ों पर आरी चला दी। मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि एक फरार है।

लैंसडौन रेंज की रेंजर पूनम कैंथोला व डिप्टी रेंजर अनुराग जुयाल के संयुक्त नेतृत्व में वन महकमे की टीम ने ग्राम कठूड़ में छापेमारी की, जहां टीम को बड़ी तादाद में नापखेत में खैर के पेड़ कटे मिले। मौके पर तीन लोग मौजूद थे, जो काटे गए पेड़ों की डाट को मौके से हटाने की फिराक में थे। टीम ने मौके पर मौजूद तीनों लोगों को गिरफ्तार कर दिया व काटी गई डाटों को बरामद कर दिया। प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार ने बताया कि मौके पर खैर से 33 पेड़ों के ठूंठ मिले, जबकि 17 ठूंठ उखाड़ दिए गए थे। माना जा रहा है कि वन तस्करों ने पेड़ों की ठूंठ को गायब करने की साजिश रची हुई थी। उन्होंने बताया कि मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपितों में ग्राम ओडल निवासी लक्ष्मण ¨सह उर्फ मुन्ना, जनपद बिजनौर के अंतर्गत ग्राम सानपुर निवासी समीम और हिमाचल प्रदेश के अंतर्गत बाडा निवासी मनोज शामिल हैं। पूछताछ के दौरान क्षेत्र के एक लकड़ी तस्कर का मामला प्रकाश में आया है व इसी लकड़ी तस्कर के इशारे पर पेड़ कटान कार्य को अंजाम दिया गया। चारों आरोपियों के खिलाफ वन संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फरार तस्कर ने फर्जी कागजों के आधार पर ग्रामीणों को गुमराह किया व पेड़ कटान की घटना को अंजाम दिया। पूर्व में भी दर्ज हैं मुकदमे

कठूड़ गांव में खैर के पेड़ों के कटान के मामले में गिरफ्तार लक्ष्मण ¨सह पर पूर्व में भी अवैध कटान में मामला दर्ज है। इतना ही नहीं, जिस लकड़ी तस्कर का नाम प्रकाश में आया है, उसके खिलाफ भी गत वर्ष यमकेश्वर प्रखंड में अवैध कटान के एक मामले में मुकदमा दर्ज है। डीएफओ वैभव कुमार ने बताया कि फरार तस्कर की तलाश की जा रही है।

chat bot
आपका साथी