तेवर बदल रहा मौसम, बढ़ने लगे मरीज

मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच बीमारियां भी पैर पसारने लगी हैं। स्थिति यह है कि घर-घर में व्यक्ति सर्दी-जुकाम व बुखार से जूझ रहे हैं। बेस चिकित्सालय के साथ ही निजी क्लीनिक में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। बेस अस्पताल में हर रोज डेढ़ सौ से दो सौ मरीज इलाज करवाने के लिए पहुंच रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:32 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:32 PM (IST)
तेवर बदल रहा मौसम, बढ़ने लगे मरीज
तेवर बदल रहा मौसम, बढ़ने लगे मरीज

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच बीमारियां भी पैर पसारने लगी हैं। स्थिति यह है कि घर-घर में व्यक्ति सर्दी-जुकाम व बुखार से जूझ रहे हैं। बेस चिकित्सालय के साथ ही निजी क्लीनिक में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। बेस अस्पताल में हर रोज डेढ़ सौ से दो सौ मरीज इलाज करवाने के लिए पहुंच रहे हैं। बदलते मौसम में चिकित्सक आमजन से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं।

पिछले एक सप्ताह से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सुबह व शाम को सर्द हवा और दोपहर में धूप निकल रही है। वहीं पिछले दो दिन से लगातार हो रही बारिश ने परेशानी को और बढ़ा दिया है। अचानक तापमान में आए बदलाव से सर्दी-जुकाम व बुखार के मरीजों में इजाफा हो गया है। सुबह से ही अस्पतालों में पर्ची बनवाने के लिए मरीजों की लंबी लाइन लग रही है। चिकित्सकों की मानें तो मौसम व तापमान में आ रहे बदलाव के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह हैं वायरल के लक्षण

तेज बुखार आना, ठंड लगना, नाक से पानी आना, गले में खरास, हल्की खांसी वायरल के मुख्य कारण है। ऐसे में बुजुर्ग व बच्चों का विशेष ध्यान रखा जाना आवश्यक है।

वायरल से बचाव के तरीके

वायरल से बचाव के लिए पानी को हल्का उबाल कर पीना चाहिए। घर के आसपास पानी जमा न होने दें। बुखार की शिकायत होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। फ्रीज में रखे खाद्य पदार्थो का सेवन बंद कर दें।

............

मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण बुखार, खांसी व जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। मरीजों में सबसे अधिक बच्चे व बजुर्ग शामिल हैं। आमजन को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी जा रही है।

डा. सुनील शर्मा, जनरल फिजिशियन, राजकीय बेस चिकित्सालय कोटद्वार।

chat bot
आपका साथी