भैड़गांव में गहराया पेयजल संकट,ग्रामीण परेशान

संवाद सहयोगी कोटद्वार सरकार हर घर नल योजना तो चला रही है लेकिन दुगड्डा ब्लॉक के अ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 04:31 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 05:28 PM (IST)
भैड़गांव में गहराया पेयजल  संकट,ग्रामीण परेशान
भैड़गांव में गहराया पेयजल संकट,ग्रामीण परेशान

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: सरकार हर घर नल योजना तो चला रही है, लेकिन दुगड्डा ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम भैड़गांव के ग्रामीण आज भी पानी के संकट से जूझ रहे हैं। वर्षों पूर्व गांव के लिए बनाई गई पेयजल योजना भी तक गांव नहीं पहुंच पाई। नतीजा भीषण गर्मी में ग्रामीणों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।

गांव भैड़गांव में दो वर्ष पूर्व आठ सौ से अधिक मुस्लिम परिवार रहते थे, लेकिन वर्तमान में यह संख्या केवल पांच सौ तक ही रह गई है। पलायन का मुख्य कारण गांव में पेयजल सुविधा का नहीं होना बताया जा रहा है। समस्या से जूझ रहे कई अन्य परिवार भी पलायन की तैयारी में लगे हुए हैं। ग्राम प्रधान सुबाना बेगम ने बताया कि भैड़गांव में पानी की बड़ी समस्या है। सुबह होते ही ग्रामीणों को पानी के लिए दो किलोमीटर चढ़ाई चढ़नी पड़ती है। वर्षो पूर्व गांव के लिए भैड़गांव स्त्रोत से पेयजल योजना बनाई गई थी, लेकिन यह योजना भी आज तक धरातल पर नहीं उतर पाई।

ग्रामीण मौ.इरफान ने बताया कि ग्रामीण इस संबंध में कई बार शासन-प्रशासन को पत्र भी भेज चुके हैं, लेकिन आज तक कोई भी अधिकारी या कर्मचारी मौके पर झांकने तक नहीं पहुंचा। आक्रोशित ग्रामीणों ने जल्द समस्या का निराकरण नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। अधिशासी अभियंता, जल निगम, सरिता गुप्ता का कहना है कि ग्राम भैड़गांव में पेयजल समस्या के बारे में जानकारी है। समस्या के समाधान को योजना बनाई जा रही है। जल्द ही गांव तक पानी पहुंचा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी