माता-पिता विहीन बच्चों का लालन-पालन करेगी वात्सल्य वाटिका

विश्व हिदू परिषद के स्थापना दिवस और जन्माष्टमी के मौके पर गुरुकुल महाविद्यालय कण्वाश्रम में वात्सल्य वाटिका की शुरुआत की गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 07:16 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 07:16 PM (IST)
माता-पिता विहीन बच्चों का लालन-पालन करेगी वात्सल्य वाटिका
माता-पिता विहीन बच्चों का लालन-पालन करेगी वात्सल्य वाटिका

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: विश्व हिदू परिषद के स्थापना दिवस और जन्माष्टमी के मौके पर गुरुकुल महाविद्यालय कण्वाश्रम में वात्सल्य वाटिका की शुरुआत की गई। पाठशाला में माता-पिता विहीन बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। उद्घाटन के अवसर पर 20 बच्चों ने आश्रम में प्रवेश लिया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद वन एवं पर्यावरण मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने कहा कि कोरोना के कारण माता-पिता को खो चुके बच्चों के लिए गुरुकुल महाविद्यालय कण्वाश्रम की ओर से अच्छी पहल की गई है। कहा कि वात्सल्य वाटिका में माता-पिता को खो चुके बच्चों का लालन-पालन करने के साथ ही उन्हें अच्छी शिक्षा दी जाएगी ताकि वे भविष्य में संस्कारवान बनने के साथ ही राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभा सकें। साथ ही वात्सल्य वाटिका के निर्माण से भारत को फिर से विश्वगुरु बनाने में मदद मिलेगी। डा. रावत ने वाटिका संचालन को एक लाख रुपये की नकद धनराशि महाविद्यालय को दी। साथ ही वाटिका में रहने वाले बच्चों के लिए भवन निर्माण और आवश्यक सामग्री देने के लिए 25 लाख की धनराशि देने की भी घोषणा की।

गुरुकुल महाविद्यालय के संस्थापक डा. विश्वपाल जयंत ने कहा कि नए प्रकल्प को संचालित करने की योजना व व्यवस्था का कार्य वात्सल्य वाटिका हरिद्वार के प्रधान प्रदीप मिश्रा कर रहे हैं। कार्यक्रम में वन मंत्री ने डा. जयशंकर आत्रेय की ओर से रचित बृज के कृष्ण पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। सुबोध गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में विहिप के प्रांत संगठन मंत्री अजय, आचार्य राजवीर सिंह शास्त्री, बजरंग दल के प्रांत संयोजक अनुज वालिया, मुन्नालाल मिश्रा, बख्तावर, वीरेश्वर आर्य, वात्सल्य वाटिका के संस्थापक प्रदीप मिश्रा, संरक्षक अनिल पांडे आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी