उत्तर प्रदेश भरोसे उत्तराखंड, दिल्ली का इंतजार

जागरण संवाददाता कोटद्वार गढ़वाल मोटर्स ऑनर्स यूनियन (जीएमओयू) ने 14 जून से अपनी तमाम सेवाओं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:37 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:37 PM (IST)
उत्तर प्रदेश भरोसे उत्तराखंड, दिल्ली का इंतजार
उत्तर प्रदेश भरोसे उत्तराखंड, दिल्ली का इंतजार

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: गढ़वाल मोटर्स ऑनर्स यूनियन (जीएमओयू) ने 14 जून से अपनी तमाम सेवाओं को पूर्व की भांति संचालित करने की पूरी तैयारी कर ली है। इधर, उत्तराखंड परिवहन निगम के कोटद्वार डिपो ने भी पर्वतीय क्षेत्रों में सेवाएं तो शुरू कर दी हैं, लेकिन अब इंतजार दिल्ली का है। दरअसल, मैदानी क्षेत्रों से सवारियों के आवागमन के बाद ही दोनों परिवहन एजेंसियों की सेवाएं यथावत हो पाएंगी।

कोरोना संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश ने अपनी सीमाओं में अन्य राज्यों की बसों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। नतीजा, कोटद्वार से मैदानी क्षेत्रों को जाने वाली परिवहन निगम के कोटद्वार डिपो की तमाम बसें पिछले करीब एक माह से बस अड्डे पर ही खड़ी हैं। उत्तराखंड सरकार ने बसों को सौ फीसद सवारियों के साथ चलाने की अनुमति तो दे दी है, लेकिन मैदानी क्षेत्रों की सेवाएं शुरू हुए बिना सीटें फुल होना संभव नहीं। निगम के कोटद्वार डिपो के अधिकारी भी मानते हैं कि अन्य सेवाओं की अपेक्षा दिल्ली-वीरोंखाल, दिल्ली-पौड़ी व दिल्ली-तिरपालीसैंण जैसी सेवाएं अधिक राजस्व देती हैं। साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों के मुकाबले मैदानी क्षेत्रों से राजस्व बेहतर मिलता है।

कुछ यही स्थिति जीएमओयू की भी है। मैदानी क्षेत्रों से रोडवेज की बसों के जरिये आने वाली सवारियां जीएमओयू की बसों से अपने गंतव्य के लिए रवाना होती हैं। ऐसे में जीएमओयू को भी उत्तर प्रदेश के उस आदेश का बेसब्री से इंतजार है, जिसमें राज्य की सीमाओं को बाहरी राज्यों से आने वाली बसों के लिए खोला जाना है।

पहाड़ों में मिलेगी राहत

जीएमओयू की सेवाएं शुरू होने के बाद आमजन को काफी राहत मिलेगी। वर्तमान में रोडवेज गिने-चुने मार्गों पर सेवाएं संचालित कर रहा है। जबकि जीएमओयू की बसें शुरू होने के बाद कोटद्वार से बदरीनाथ तक करीब 70 फीसद मार्गों पर जीएमओयू की बसों का संचालन होता है। कोरोना संक्रमण के कारण बस सेवाएं बंद होने से आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

......................

मैदानी क्षेत्रों की सेवाएं शुरू होने के बाद स्थितियों में सुधार आना तय है। वर्तमान में पर्वतीय क्षेत्रों में चल रही सेवाओं में सवारियों की तादाद काफी कम है।

..टीआर आदित्य, एआरएम, कोटद्वार डिपो जन सुविधाओं के दृष्टिगत सोमवार से सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया है। लेकिन, तमाम सेवाएं तभी रूटीन में आ पाएंगी, जब मैदानी क्षेत्रों से सवारियों के आने का सिलसिला शुरू होगा।

..जीत सिंह पटवाल, अध्यक्ष, जीएमओयू

chat bot
आपका साथी