अनलॉक में भी वाहनों के पहिये लॉक

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन के बाद भले ही प्रदेश में एक जून से

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 06:16 AM (IST)
अनलॉक में भी वाहनों के पहिये लॉक
अनलॉक में भी वाहनों के पहिये लॉक

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन के बाद भले ही प्रदेश में एक जून से अनलॉक का प्रथम चरण शुरू हो गया हो, लेकिन सार्वजनिक वाहनों के पहिये अब भी जाम हैं। जहां गढ़वाल मोटर्स ऑनर्स यूनियन (जीएमओयू) व गढ़वाल जीप-टैक्सी यूनियन एक वर्ष का टैक्स माफ करने की मांग को लेकर वाहनों का संचालन नहीं कर रही है, वहीं परिवहन निगम की ओर से भी पर्वतीय क्षेत्रों की ओर बसों का संचालन शुरू नहीं किया गया है। नतीजा, लॉकडाउन के दौरान कोटद्वार में फंसे कई लोग आज भी घर वापसी की इंतजार में हैं।

चार मई से लॉकडाउन के तीसरे चरण में केंद्र ने जनपद पौड़ी को ग्रीन जोन में रखने के साथ ही पचास फीसद सवारी के साथ सवारी वाहनों को चलाने की अनुमति दी। ऐसे में कोटद्वार में फंसे पर्वतीय क्षेत्र के वाशिदों में अपने घरों में वापस लौटने की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं, लेकिन उनकी उम्मीदों को उस वक्त झटका लग गया, जब परिवहन कंपनियों ने टैक्स माफी की मांग को लेकर वाहन संचालन से इंकार कर दिया। कंपनी अध्यक्ष जीत सिंह पटवाल का कहना है कि पिछले करीब ढाई माह से तमाम वाहनों का संचालन बंद है, जिससे वाहन संचालकों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। सरकार से उम्मीद थी कि इस आपदा की घड़ी में वाहन संचालकों को एक वर्ष के लिए टैक्स में छूट देगी, लेकिन ऐसा न हुआ। इधर, गढ़वाल जीप-टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष अमरजीत सिंह रावत ने बताया कि यूनियन एक वर्ष का टैक्स माफ न होने तक अपने वाहनों का संचालन बंद ही रखेगी।

रोडवेज को आदेश का इंतजार

जीएमओयू व जीप-टैक्सी यूनियन जहां एक वर्ष का टैक्स माफ करने की मांग पर अड़े हुए हैं, वहीं उत्तराखंड परिवहन निगम के कोटद्वार डिपो को आज भी शासन से वाहनों को संचालित किए जाने संबंधी आदेश का इंतजार है। कोटद्वार से पौड़ी, वीरोंखाल, त्रिपालीसैण, रिखणीखाल, लैंसडौन सहित अन्य रूटों पर रोडवेज की बसों का संचालन होता है। डिपो के सहायक महाप्रबंधक टीकाराम आदित्य ने बताया कि शासन की ओर से बसों के संचालन के संबंध में कोई आदेश नहीं मिले हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रही परेशानियां

बसों व जीप-टैक्सियों का संचालन न होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे बड़ी परेशानी स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर है। दरअसल, जहरीखाल, रिखणीखाल, पोखड़ा, एकेश्वर, यमकेश्वर क्षेत्रों के ग्रामीण स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में पूरी तरह कोटद्वार पर निर्भर हैं। वाहनों का संचालन न होने के कारण वे रूटीन चेकअप के लिए कोटद्वार नहीं आ पा रहे हैं।

संदेश : 2 कोटपी 1

शासन की ओर से आदेश जारी न होने के कारण सड़क पर खड़ी रोडवेज की बसें। जागरण

chat bot
आपका साथी