सेब की उन्नत बागवानी को किसानों को मिलेगा प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : नैनीडांडा विकासखंड के अंतर्गत राजकीय उद्यान पटेलिया में किसानों को सेब की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 03:01 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 06:11 AM (IST)
सेब की उन्नत बागवानी को किसानों को मिलेगा प्रशिक्षण
सेब की उन्नत बागवानी को किसानों को मिलेगा प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : नैनीडांडा विकासखंड के अंतर्गत राजकीय उद्यान पटेलिया में किसानों को सेब की उन्नत बागवानी के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। उद्यान में क्लोनल रूट स्टॉक आधारित नर्सरी स्थापित भी की जा रही है। इसमें उन्नत प्रजाति के सेब की पौध को तैयार किया जाएगा। साथ ही किसानों को उद्यान से पौध भी उपलब्ध होगी।

राजकीय उद्यान पटेलिया की चार हेक्टेयर भूमि पर पूर्व में अखरोट, सेब, आड़ू व नाशपाती आदि की पौध उगाई व बेची जाती थी। हालांकि उद्यान के प्राइवेट लीज में जाने पर यह बदहाल हो गई थी। पिछले साल मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद उद्यान को दोबारा बेहतर करने की योजना पर काम चल रहा है। इसका प्रमुख उद्देश्य सेब की उन्नत प्रजाति की पौध उत्पादन करते हुए विक्रय कर उद्यान की आय बढ़ाना है। इसी के साथ उद्यान में सेब का बगीचा भी विकसित किया जाना है।

बताते चलें कि योजना के तहत अभी तक उद्यान में सेब की विभिन्न प्रजातियों के 2100 पौधे रोपित किए हैं, जिनसे तीन वर्ष बाद फल उत्पादन शुरू हो जाएगा। इससे करीब चार लाख तक की आय अर्जित होगी। साथ ही उद्यान में क्लोनल रूट स्टॉक आधारित नर्सरी स्थापित की जा रही है। इससे उद्यान में उन्नत प्रजाति के सेब की पौध को तैयार किया जाएगा। किसानों को सेब की उन्नत बागवानी के लिए प्रोत्साहन के साथ ही प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके अलावा उद्यान को पर्यटन से जोड़ते हुए हर्टी टूरिज्म करने की योजना भी प्रस्तावित है व इससे भी उद्यान की आय में वृद्धि होगी। जिलाधिकारी के निर्देश पर राजकीय उद्यान पटेलिया को सेब की उन्नत बागवानी को प्रोत्साहन देने के लिए विकसित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य बागवानी व पौध उत्पादन के साथ-साथ पर्यटन को भी बढ़ावा देना है।

डॉ. एसएन मिश्रा, उद्यान विशेषज्ञ, कोटद्वार

chat bot
आपका साथी