नवंबर में होगा टाइगर सफारी का लोकार्पण

जागरण संवाददाता कोटद्वार अंतर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त कार्बेट टाइगर रिजर्व के अंतर्गत कालागढ़

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 08:08 PM (IST)
नवंबर में होगा टाइगर सफारी का लोकार्पण
नवंबर में होगा टाइगर सफारी का लोकार्पण

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: अंतर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त कार्बेट टाइगर रिजर्व के अंतर्गत कालागढ़ टाइगर रिजर्व फारेस्ट की पाखरो रेंज में निर्माणाधीन टाइगर सफारी का 70 फीसद कार्य पूर्ण हो चुका है। 106 हेक्टेयर में बन रही इस टाइगर सफारी में जल्दी ही अन्य कार्य पूर्ण होने के बाद नवंबर में इसका लोकार्पण कर दिया जाएगा।

शनिवार को कोटद्वार में कार्बेट टाइगर रिसेप्शन सेंटर में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कालागढ़ टाइगर रिजर्व फारेस्ट के प्रभागीय वनाधिकारी किशन चंद ने यह बात कही। कहा कि टाइगर सफारी निर्माण स्थल से दस हजार पेड़ काटने का आरोप लगाया जा रहा है, जोकि पूरी तरह गलत है। निर्माण स्थल में वन निगम की ओर से पेड़ छपान कार्य करवाया गया था, जिसमें 163 पेड़ों का छपान किया गया। इनमें से भी कई पेड़ अभी निर्माण स्थल पर ही खड़े हैं। कहा कि पूर्व में टाइगर बाड़ों की ऊंचाई डेढ़ मीटर रखी गई थी, जिसे मानकों के अनुरूप अब छह मीटर किया गया है। साथ ही टाइगर सफारी स्थल पर पानी व बिजली की व्यवस्था के साथ ही पशु चिकित्सालय व म्यूजियम का भी निर्माण किया गया है।

कहा कि कालागढ़-पाखरो वन मोटर मार्ग पर वन क्षेत्र में पुल निर्माण की बात कही जा रही है। जबकि, सफारी के इस मार्ग पर कालागढ़-नर्सरी चौकी के मध्य पांच कलवर्ट बनाए गए हैं। साथ ही इस मौके पर मानव-वन्य जीव संघर्ष रोकने को सात किलोमीटर की हाथी सुरक्षा दीवार का भी निर्माण करवाया गया है। कहा कि चंद व्यक्ति स्वयं को पर्यावरणप्रेमी बताकर विभाग पर अनर्गल आरोप लगा रहे हैं, जो सही नहीं हैं।

chat bot
आपका साथी