टाइगर सफारी पहुंची टीम, किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: कालागढ़ टाइगर रिजर्व फारेस्ट की पाखरो रेंज में निर्माणाधीन टाइगर सफारी मे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:05 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:05 PM (IST)
टाइगर सफारी पहुंची टीम, किया निरीक्षण
टाइगर सफारी पहुंची टीम, किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: कालागढ़ टाइगर रिजर्व फारेस्ट की पाखरो रेंज में निर्माणाधीन टाइगर सफारी में सोमवार को केंद्र की टीम निरीक्षण को पहुंची। टाइगर सफारी के नाम पर अवैध निर्माण की शिकायत के मद्देनजर टीम ने निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया।

वर्ष 2019 में कार्बेट टाइगर रिजर्व में भ्रमण पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्क क्षेत्र में टाइगर सफारी बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद वन महकमे ने कालागढ़ टाइगर रिजर्व फारेस्ट की पाखरो रेंज में टाइगर सफारी के लिए 106 हेक्टेयर भूमि का चयन कर दिया गया। बीते वर्ष 11 दिसंबर को प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने टाइगर सफारी का शिलान्यास किया। शिलान्यास के साथ ही टाइगर सफारी में बाघ बाड़ों का निर्माण शुरू कर दिया गया। इस बीच बीते माह टाइगर सफारी क्षेत्र में स्वीकृत 163 पेड़ों की अनुमति के सापेक्ष दस हजार पेड़ काटे जाने का मामला प्रकाश में आया, जिसके बाद राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की टीम ने क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया। इस बीच एक बार फिर टाइगर सफारी में चल रहे निर्माण कार्य चर्चाओं में आ गए हैं। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की एक समिति ने पाखरो व मोरघट्टी क्षेत्रों में अवैध तरीके से सड़कें व भवन निर्माण संबंधी रिपोर्ट केंद्र में दी। रिपोर्ट में स्पष्ट कहा गया कि सरकारी रिकार्ड में फर्जीवाड़ा कर दोनों स्थानों पर अवैध तरीके से निर्माण कार्य करवाए जा रहे हैं। समिति का कहना था कि उक्त निर्माण कार्यों में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम का घोर उल्लंघन किया गया है।

समिति की ओर से दी गई रिपोर्ट के बाद केंद्र के निर्देश पर सोमवार को केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालय से अधिकारियों की टीम पाखरो पहुंची व क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। वन संरक्षक अखिलेश तिवारी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान टीम ने टाइगर सफारी से संबंधित निर्माण कार्यों की पत्रावलियां जांची। साथ ही इससे संबंधित अन्य जानकारी भी ली।

chat bot
आपका साथी