मॉकड्रिल में ही दिखी कई खामियां

जागरण संवाददाता पौड़ी जिला प्रशासन की ओर से आपदा प्रबंधन की तैयारियों को लेकर बुधवार क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:22 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:29 PM (IST)
मॉकड्रिल में ही दिखी कई खामियां
मॉकड्रिल में ही दिखी कई खामियां

जागरण संवाददाता, पौड़ी: जिला प्रशासन की ओर से आपदा प्रबंधन की तैयारियों को लेकर बुधवार को मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान कंट्रोल रूम को ननकोट के कच्चे मोटर मार्ग पर बादल फटने से कुछ आवासीय भवन, गोशाला तथा कुछ व्यक्तियों व मवेशियों के दबने की सूचना मिली। इस दौरान तैयारियों को लेकर कई खामियां भी नजर आई।

मॉकड्रिल के दौरान मेडिकल टीम मौके पर पहुंची और बचाव व उपचार में जुट गई। घटना के तत्काल बाद विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई। बाद में मलबे की खुदाई के दौरान तीन शव बरामद किए गए और दो घायल व्यक्ति को रेस्क्यू किया गया। दूसरा मॉकड्रिल कंडोलिया रांसी मार्ग पर हुआ। यहां कंट्रोल रूम को भूस्खलन की सूचना मिली, जिसमें दो व्यक्ति घायल हो गए। इनमें एक की हालत गंभीर थी। घायल को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लाया गया। इस दौरान कंडोलिया मैदान को स्टेजिग एरिया बनाया गया था। इस मौके पर जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे, एसएसपी पी. रेणुका देवी, अपर जिलाधिकारी डा. एसके बरनवाल, जिला पंचायत राज अधिकारी, सीएमओ डा. मनोज शर्मा, एसडीएम एसएस राणा, जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. सुभाष चंद्र, डीईओ बेसिक कुंवर सिंह रावत आदि शामिल थे।

--------------

अव्यवस्थाएं रही हावी, नहीं बजा सायरन: दरअसल, मॉकड्रिल के दौरान सूचना प्राप्त होने पर जैसे ही कंट्रोल रूम को किसी भी घटना की सूचना मिलती है सिस्टम को अलर्ट करने के लिए सायरन बजता है। लेकिन, पौड़ी में ऐसा देखने को नहीं मिला। यहां सायरन नहीं बजा, जबकि इससे पूर्व कई मॉकड्रिल के दौरान कंट्रोल रूम में सायरन बजता था। सूचना पर सिस्टम से जुड़ी टीमें घटनास्थल को रवाना होती। अव्यवस्थाओं का आलम यह रहा कि कंडोलिया मैदान को मॉकड्रिल के दौरान स्टेजिग एरिया बनाया गया था। यहां टेट लगाना तो छोड़िए अधिकारियों के बैठने के लिए कुर्सिंयां तक नहीं लगाई गई थी और ना ही ड्यूटी में तैनात कार्मिकों के लिए खाने की कोई व्यवस्था नहीं थी। मॉकड्रिल के दौरान खुद जिलाधिकारी डा. विजय कुमार कम तैयारियों होने को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों के प्रति नाराजगी जताते दिखे। पौड़ी में मॉकड्रिल को बताया मजाक

पौड़ी: जिला मुख्यालय पौड़ी में प्रशासन की ओर से आपदा प्रबंधन की तैयारियों को लेकर बुधवार को आयोजित मॉकड्रिल पर समाजसेवी नमन चंदोला ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि पूर्वाभ्यास के दौरान जैसे ही कंट्रोल रूम को किसी घटना की सूचना मिलती है तो प्रबंधन से जुड़े विभागों के अलावा आमजन को अलर्ट करने के लिए कंट्रोल रूम से सायरन बजाया जाता है, लेकिन पौड़ी में ऐसा देखने को नहीं मिला। कहा कि घटना पर कंट्रोल रूम से संबंधित विभागों को मूव किया जाता है, लेकिन यहां पहले से ही अधिकारियों को कंडोलिया मैदान में भेज दिया गया था, जैसे की उन्हें घटना की पहले से जानकारी हो।(जासं)

chat bot
आपका साथी