तो हाईवे के गड्ढों से मिलेगी निजात

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का देहरादून दौरा कोटद्वार क्षेत्र की जनता के ल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 06:07 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 06:07 PM (IST)
तो हाईवे के गड्ढों से मिलेगी निजात
तो हाईवे के गड्ढों से मिलेगी निजात

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का देहरादून दौरा कोटद्वार क्षेत्र की जनता के लिए सौगात लेकर आया। प्रधानमंत्री ने जैसे ही कोटद्वार-नजीबाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण कार्य का शिलान्यास किया, कोटद्वार क्षेत्र की जनता को कोटद्वार-नजीबाबाद के बीच गड्ढों में गायब हो चुके राजमार्ग के दिन बहुरने की उम्मीद जगी।

मेरठ-नजीबाबाद-कोटद्वार-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग का मेरठ से कोटद्वार के बीच का हिस्सा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 119 है, जो राजमार्ग विभाग के मेरठ जोन के अंतर्गत आता है। पिछले लंबे समय से इस राजमार्ग के चौड़ीकरण की कवायद चल रही थी। लेकिन, अभी तक यह कवायद धरातल पर नहीं उतर पाई थी। देर से ही सही, आखिर केंद्र ने इस राजमार्ग पर कोटद्वार-नजीबाबाद के मध्य सड़क चौड़ीकरण को अनुमति प्रदान करते हुए इसके लिए 86 करोड़ की धनराशि अवमुक्त कर दी। राजमार्ग की वर्तमान स्थिति की बात करें तो गड्ढों में सड़क की तलाश करनी पड़ती है। राजमार्ग पर 25 किमी के इस सफर में एक घंटे का समय लग जाता है, जबकि पूर्व में यह सफर 20-25 मिनट में पूरा हो जाता था।

-------

फोरलेन होगा राजमार्ग

कोटद्वार-नजीबाबाद के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन किया जा रहा है। इसके लिए सड़क के दोनों ओर खड़े पेड़ों को पूर्व में ही चिह्नित कर दिया गया था। परियोजना निदेशक दिनेश चंद्र चतुर्वेदी ने बताया कि सड़क की चौड़ाई 11 मीटर होगी। उन्होंने बताया कि वन भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। भूमि हस्तांतरण होते ही निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

--------

दुर्घटनाओं से मिलेगी निजात

कोटद्वार-नजीबाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग वर्तमान में डबल लेन है। इस मार्ग पर सुखरो नदी पुल पार करते हुए एक मोड़ पर अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं। सड़क चौड़ीकरण के बाद राजमार्ग पर दुर्घटनाओं की संभावनाएं कम हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी