गरीब पर चाबुक, अमीरों से फेरा मुंह

संवाद सहयोगी कोटद्वार सरकारी सिस्टम की ओर से बनाए गए तमाम नियम कानून केवल कोटद्वार में

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 03:00 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 03:00 AM (IST)
गरीब पर चाबुक, अमीरों से फेरा मुंह
गरीब पर चाबुक, अमीरों से फेरा मुंह

संवाद सहयोगी, कोटद्वार

सरकारी सिस्टम की ओर से बनाए गए तमाम नियम कानून केवल कोटद्वार में ही गरीबों पर ही लागू होते हैं। यही कारण है कि ट्रैक्टर-ट्राली में सवार होकर सिद्धबली बाबा के दर्शन को पहुंचे वाले श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने के लिए करीब तीन किलोमीटर का पैदल सफर करना पड़ रहा है। वहीं, लाखों की गाड़ी में घूमने वाले अमीर सिद्धबली बाबा के दर तक अपने वाहन ले जाने हुए नजर आए।

गढ़वाल के प्रवेश द्वार कोटद्वार में स्थित श्री सिद्धबली बाबा मंदिर से सैकड़ों श्रद्धालुओं की आस्था जुड़ी हुई है। यहां मंगलवार, शनिवार व रविवार को सबसे अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रहती है। उत्तर प्रदेश जिला बिजनौर के कई ग्रामीण अपने ट्रैक्टर-ट्राली में सवार होकर बाबा के दर्शन को पहुंचते हैं, लेकिन इस बार पुलिस की व्यवस्था इन ग्रामीणों पर भारी पड़ती हुई नजर आई। दरअसल, रविवार सुबह ही पुलिस ने श्रद्धालुओं के ट्रैक्टर-ट्राली को चेक पोस्ट पर रोक उन्हें पैदल मंदिर जाने का फरमान सुना दिया था। ऐसे में श्रद्धालु कौड़िया से तीन किलोमीटर पैदल चलकर सिद्धबली मंदिर तक पहुंचे। कड़ी घूम पर पैदल सफर तय करने वाले श्रद्धालुओं में सबसे अधिक परेशानी बुजुर्ग व बच्चों को उठानी पड़ी। जबकि, कौड़िया चेक पोस्ट से लाखों की कार में आने वाले व्यक्तियों पर पुलिस का कोई ध्यान नहीं दिया।

यह है व्यवस्था

पूर्व में ट्रैक्टर-ट्राली में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यातायात पुलिस की ओर से व्यवस्था बनाई गई है। जिसके तहत ट्रैक्टर-ट्राली को झंडाचौक से लकड़ीपड़ाव व गाड़ीघाट होते हुए ग्रास्टनगंज के खाली मैदान में खड़ा किया जाना था। यहां से श्रद्धालुओं को मात्र एक किलोमीटर पैदल मंदिर तक जाना था। । साथ ही भीड़ कम होने पर रामणी-पुलिडा मार्ग में ट्रैक्टर-ट्राली खड़ी करने की भी व्यवस्था बनाई गई है, लेकिन पुलिस व्यवस्था बनाने के बाद खुद ही इस ओर ध्यान नहीं दे रही।

................

शहर में लग रहे जाम को देखते हुए ट्रैक्टर -टॉली को सीमा पर ही खड़ा करवाया जा रहा है। शहर के भीतर ट्रैक्टर-ट्राली के लिए ग्रास्टनगंज व रामीण-पुलिडा मार्ग पर भी व्यवस्था बनाई गई है।

शिव कुमार, यातायात निरीक्षक

chat bot
आपका साथी