खननकारियों पर भड़की स्थानीय जनता, खदेड़ा

जागरण संवाददाता कोटद्वार प्रशासन की मनाही के बाद भी भाबर क्षेत्र के अंतर्गत तेलीस्त्रोत में खनन क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 04:56 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 04:56 PM (IST)
खननकारियों पर भड़की  स्थानीय जनता, खदेड़ा
खननकारियों पर भड़की स्थानीय जनता, खदेड़ा

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: प्रशासन की मनाही के बाद भी भाबर क्षेत्र के अंतर्गत तेलीस्त्रोत में खनन करने पहुंचे खननकारियों को आमजन का आक्रोश झेलना पड़ा। क्षेत्रीय जनता के भारी आक्रोश के चलते खननकारियों ने मौके से भागने में ही भलाई समझी।

प्रशासन की ओर से तेलीस्त्रोत में खनन के लिए पट्टा जारी किया था। पट्टाधारक की ओर से पट्टे की शर्तों की उल्लंघन करते हुए मानकों को ताक में रख नदी में खुदाई कर दी। नतीजा, नदी के दोनों ओर मौजूद बस्तियों व बस्तियों में भूस्खलन का खतरा मंडराने लगा। मामला प्रकाश में आने के बाद प्रशासन ने खनन कार्य पर रोक लगा दी, जिससे क्षेत्रीय जनता को भी राहत मिली। प्रशासन की रोक के बाद भी बीती रात कुछ खननकारी डंपर व जेसीबी लेकर तेलीस्त्रोत नदी में पहुंच गए और खनन कार्य करने लगे।

नदी में खनन की जानकारी मिलते ही क्षेत्रवासी लाठी-डंडे लेकर नदी में एकत्र हो गए व खनन कार्य रोकने के लिए कहा। इस दौरान खननकारियों व क्षेत्रीय जनता के बीच कहासुनी भी हुई। इस बीच तहसील प्रशासन को भी मामले की सूचना मिल गई, जिसके बाद राजस्व विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गई। इधर, खननकारियों को जैसे ही राजस्व विभाग की टीम के आने की जानकारी मिली, तो उन्होंने नदी से अपने जेसीबी व डंपर बाहर निकाल दिए व उत्तर प्रदेश की सीमा की ओर चले गए। तहसीलदार विकास अवस्थी ने बताया कि क्षेत्र में खनन पर अंकुश लगाने के लिए राजस्व विभाग की टीमें गठित की गई हैं। उन्होंने कहा कि किसी को भी अवैध रूप से खनन नहीं करने दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी