यहां शहर से नजर आ रही हिमालय की चोटियां बनीं आकर्षण, आप भी करें इस नजारे का तस्वीरों में दीदार

पर्यटन नगरी पौड़ी में गुनगुनी धूप और दोपहर में खुशनुमा मौसम के बीच शहर से नजर आने वाली हिमालय की बर्फीली चोटियां आकर्षण बनी रही। शनिवार को यहां से हिमालय का दीदार करने के लिए काफी संख्या में लोग मोबाइल और कैमरे से फोटो खींचते नजर आए।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 10:04 AM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 10:04 AM (IST)
यहां शहर से नजर आ रही हिमालय की चोटियां बनीं आकर्षण, आप भी करें इस नजारे का तस्वीरों में दीदार
शहर से नजर आ रही हिमालय की चोटियां बनीं आकर्षण। जागरण

पौड़ी गढ़वाल, जेएनएन। उत्तराखंड की पर्यटन नगरी पौड़ी में गुनगुनी धूप और दोपहर में खुशनुमा मौसम के बीच शहर से नजर आने वाली हिमालय की बर्फीली चोटियां आकर्षण बनी रही। शनिवार को यहां से हिमालय का दीदार करने के लिए काफी संख्या में लोग मोबाइल और कैमरे से फोटो खींचते नजर आए। इंटरनेट मीडिया में कई व्यक्तियों ने हिमालय के इस नजारे को पोस्ट किया गया, जिसे खूब सराहना मिली।

पौड़ी शहर से ही हिमालय की सबसे लंबी पर्वत श्रृंखला नजर आती है। इनमें चौखंबा पर्वत, बंदरपूंछ, नीलकंठ, कामेट, त्रिशूल आदि पर्वत का सुंदर नजारा सबको आकर्षित करता है। इन दिनों यह पहाड़ियां बर्फ से लकदक बनी हुई हैं। वहीं, कुछ दिनों से मौसम में आए बदलाव और दिन भर बादल छाए रहने से जिलेभर का मौसम भी काफी सर्द हो चला है। मौसम खुशनुमा रहा तो शहर से भी हिमालय की श्रृंखलाओं के नजारे का लुत्फ उठाया जा सकता है।

धूप से निखरी बर्फ से ढकी चोटियों की सुंदरता

चमोली जिले में दो दिनों से मौसम साफ रहने से शनिवार को भी दिनभर धूप खिल रही है, जिससे जिले की बर्फ से ढकी ऊंची पहाड़ियों की सुंदरता और बढ़ गई। पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटक पहाड़ियों की सुंदरता को निहारकर अभिभूत हो रहे हैं। चमोली जिला ऊंची व ढलानदार पहाड़ियों का प्रमुख स्थल माना जाता है। यहां नंदा देवी, कामेट, सुनंदा, अभिगामिन, माणा पीक, मुकुट पर्वत, त्रिशूली, ऋषि पहाड़, सरस्वती पर्वत, दियोबन, मृगुनी, हाथी पर्वत, गौरी पर्वत समेत दो दर्जन से अधिक पहाड़ियां मौजूद हैं। 

इनमें सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला नंदा देवी पर्वत 7818 मीटर ऊंचा है। बीते कुछ दिनों से चमोली जिले में ऊंची चोटियों पर लगातार बर्फबारी हो रही थी। बर्फबारी के बाद अधिकतर पहाड़ियों पर बर्फ जमी हुई है। बर्फबारी के नजारे का आनंद लेने के लिए पर्यटकों का भी तांता लगा हुआ है। औली, गोरसों, चोपता, देवाल, वेदनी बुग्यालों, दुर्मी ताल के अलावा अन्य पर्यटन स्थलों पर पर्यटक आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मसूरी-नैनीताल में बुकिंग रद करा रहे सैलानी, नई गाइडलाइन से परेशान होटल संचालक

chat bot
आपका साथी