तो बच्चों से गुलजार होगा सरस्वती का आंगन

गुरुवेंद्र नेगी, पौड़ी: पिछले करीब चार साल से बंद पड़े राजकीय प्राथमिक विद्यालय फल्दा के खुलने की उम्म

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:04 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:04 PM (IST)
तो बच्चों से गुलजार होगा सरस्वती का आंगन
तो बच्चों से गुलजार होगा सरस्वती का आंगन

गुरुवेंद्र नेगी, पौड़ी: पिछले करीब चार साल से बंद पड़े राजकीय प्राथमिक विद्यालय फल्दा के खुलने की उम्मीद जगी है। इसके लिए अभिभावकों ने छात्र संख्या का हवाला देते हुए प्रस्ताव बनाकर शिक्षा विभाग को भेज दिया है। अब गेंद शिक्षा विभाग के पाले में है। विभाग ने हामी भरी तो आने वाले समय में वीरान पड़ा यह विद्यालय बच्चों की चहलकदमी से फिर से आबाद हो सकेगा। फिलवक्त शिक्षा विभाग प्रस्ताव को निदेशालय भेजने की कवायद शुरू कर दी है।

जिला मुख्यालय पौड़ी से करीब 27 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। विकासखंड कल्जीखाल का फल्दा गांव। यहां स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में छात्र संख्या शून्य होने के चलते शिक्षा विभाग की ओर से 31 मार्च 2018 को बंद करने का फरमान जारी कर दिया गया था। तब से विद्यालय भवन वीरान पड़ा है तो सरस्वती का आंगन सूना। अब ग्राम प्रधान फल्दा आशमा व जिला पंचायत सदस्य गढ़कोट संजय डबराल ने प्रस्ताव बनाकर शिक्षा विभाग के कल्जीखाल स्थित उप शिक्षा अधिकारी को दिया है, जिसमें ग्राम सभा फल्दा में ऐसे पंद्रह छात्र-छात्राओं के होने का हवाला दिया गया है, जिनके अभिभावक अपने पाल्यों को प्राथमिक विद्यालय फल्दा में प्रवेश दिलाना चाहते हैं। इसमें कुछ बच्चे वे भी हैं जिनके अभिभावक शहरों से अब गांव लौट आए हैं। वे भी अपने बच्चों को गांव के स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए गांव से प्रस्ताव बनाकर शिक्षा विभाग को दिया गया है। अब वर्षों से बंद पड़े विद्यालय को फिर से खोले जाने को लेकर गेंद शिक्षा विभाग के पाले में है। ग्रामीणों की इस मांग पर शिक्षा महकमा हामी भरता है तो फिर से फल्दा गांव में बंद पड़ा सरस्वती का आंगन आबाद हो सकेगा। --------------

2018 में शून्य छात्र संख्या के चलते राजकीय प्राथमिकता विद्यालय फल्दा को शिक्षा विभाग ने बंद करवा दिया था। अब पंद्रह बच्चे ऐसे हैं, जिनके अभिभावक अपने बच्चों को गांव के स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं। इसमें कुछ अभिभावक ऐसे हैं, जो कोविड काल में गांव लौट आए हैं। वे भी अपने बच्चों को गांव में ही पढ़ाना चाहते हैं। विद्यालय फिर से खोले जाने को लेकर प्रस्ताव बनाकर उप शिक्षा अधिकारी कल्जीखाल को भेजकर आग्रह किया गया है।

संजय डबराल, जिला पंचायत सदस्य, गढकोट, कल्जीखाल, पौड़ी।

-------------

उप शिक्षा अधिकारी के माध्यम से फल्दा के ग्राम प्रधान व जिला पंचायत सदस्य संजय डबराल की ओर से बंद पड़े प्राथमिक विद्यालय को फिर से खोले जाने का प्रस्ताव मिला है। प्रस्ताव को निदेशालय को भेजा जा रहा है। अनुमति मिलने पर विद्यालय को फिर से संचालित करवा दिया जाएगा।

सावेद आलम, प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक शिक्षा पौड़ी गढ़वाल।

chat bot
आपका साथी