स्वरोजगार कार्यक्रम विवि की प्राथमिकता : प्रो. अन्नपूर्णा

गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने कहा कि स्वरोजगार कार्यक्रम विश्वविद्यालय की प्राथमिकता है। उन्होंने मशरूम उत्पादन की चर्चा करते हुए कहा कि यह आय का बेहतर संसाधन है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:20 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:20 PM (IST)
स्वरोजगार कार्यक्रम विवि की प्राथमिकता : प्रो. अन्नपूर्णा
स्वरोजगार कार्यक्रम विवि की प्राथमिकता : प्रो. अन्नपूर्णा

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने कहा कि स्वरोजगार कार्यक्रम विश्वविद्यालय की प्राथमिकता है। उन्होंने मशरूम उत्पादन की चर्चा करते हुए कहा कि यह आय का बेहतर संसाधन है। इस उत्पाद की मार्केटिग के लिए भी अपार अवसर उपलब्ध हैं।

प्रो. नौटियाल गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के चौरास परिसर स्थित रुरल टेक्नालाजी विभाग में सोमवार को मशरूम उत्पादन तकनीकी को लेकर शुरू हुए पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का बतौर मुख्य अतिथि उद्घाटन कर रही थीें। उन्होंने कहा कि सीधे समाज से जुड़े शोध कार्यक्रमों को संचालित करने की गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय की योजना के तहत रुरल टेक्नालाजी विभाग ने यह पहल की है, जिससे स्वरोजगार से जुड़े व्यक्तियों को लाभ होगा।

समारोह की मुख्य वक्ता और एग्रोकेयर की प्रबंध निदेशक हरिशा वर्मा ने मशरूम उत्पादन की विभिन्न विधाओं और उससे मिलने वाले लाभों पर विस्तार से प्रकाश डाला। प्रशिक्षण शिविर के संयोजक और रुरल टेक्नालाजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. आरएस नेगी ने प्रशिक्षण शिविर की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। प्रो. नेगी ने कहा कि मशरूम उत्पादन तकनीक को लेकर उत्पादक भविष्य में भी समय-समय पर विभाग से संपर्क कर अपडेट रह सकते हैं। प्रो. जेएस चौहान ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। प्रशिक्षण शिविर के सह संयोजक डा. संतोष सिंह ने प्रशिक्षण शिविर के विभिन्न सत्रों के संचालन के बारे में बताया। रुरल टेक्नालाजी विभाग की छात्रा रुचि राणा ने समारोह का संचालन किया।

इस मौके पर गढ़वाल विवि वानिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. अजीत नेगी, उद्यानिकी विभाग के अध्यक्ष डा. दीपक राणा, प्रो. डीएस चौहान, प्रो. बीपी चमोला, डा. जेएस बुटोला, डा. अनुजा रावत, डा. पूनम वर्मा, डा. मुनेश कुमार मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी