कोटद्वार में स्थापित होगा रूरल बिजनेस इंक्यूबेटर

गुरुवेंद्र नेगी, पौड़ी: पहाड़ी क्षेत्र में स्वरोजगार को अपनाने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। शास

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 03:00 AM (IST)
कोटद्वार में स्थापित होगा रूरल बिजनेस इंक्यूबेटर
कोटद्वार में स्थापित होगा रूरल बिजनेस इंक्यूबेटर

गुरुवेंद्र नेगी, पौड़ी:

पहाड़ी क्षेत्र में स्वरोजगार को अपनाने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। शासन की ओर से कोटद्वार में रूरल बिजनेस इंक्यूबेटर यानि ग्रामीण व्यापार उष्मायन केंद्र को स्वीकृत दे दी है। इतना ही नहीं, जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा हो इसके लिए शासन की ओर से एक करोड़ दो लाख की धनराशि भी स्वीकृत कर दी गई है। ऐसे में योजना धरातल पर साकार हुई तो केंद्र काफी संख्या में बेरोजगारों को व्यापार या स्वरोजगार को बढ़ावा देने में काफी मददगार साबित हो सकेगा।

पहाड़ी क्षेत्रों में स्वरोजगार की अपार संभावनाएं हैं। इस दिशा में काफी कुछ देखने को भी मिल रहा है लेकिन जो तस्वीर दिखनी चाहिए, वह है नहीं। हश्र यह हो रहा है ग्रामीण क्षेत्रों से काफी संख्या में पलायन चिता का कारण बनने लगा है। इस सबके बीच शासन ने कोटद्वार में रूरल बिजनेस इंक्यूबेटर को स्वीकृत किया है। इतना ही नहीं केंद्र का निर्माण कार्य शुरू भी कर दिया गया है। इसके पीछे की मंशा भी ग्रामीण बेरोजगार युवाओं को केंद्र के माध्यम से स्वरोजगार, व्यापार के लिए तैयार करना है। योजना फलीभूत हुई तो यह केंद्र आने वाले समय में काफी संख्या में बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। ये होंगी सुविधाएं:

प्रशासन के मुताबिक रूरल बिजनेस इंक्यूबेसन केंद्र में फैक्स, टेलीफोन, इंटरनेट, प्रयोगशाला की सुविधा के अलावा विषय विशेषज्ञ भी होंगे। जो स्वरोजगार अपनाने के इच्छुक युवाओं, उद्यमियों, समूहों को जिस क्षेत्र में वे स्वरोजगार या व्यापार करना चाहते हैं उसकी बारीकिया बताएंगे। इतना ही नहीं, सरकारी योजनाओं का लाभ कैसे लिया जा सकता है। इस बारे में भी जानकारी देंगे। कुल मिलाकर केंद्र के माध्यम से स्टार्टअप, मॉनीटरिग, गाइडेंस, के माध्यम से ग्रामीण बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है। इसमें परियोजना निर्माण व विपणन के लिए सहयोग भी मिलेगा। शासन की ओर से कोटद्वार में रूरल बिजनेस इंक्यूबेसन केंद्र को स्वीकृत किए जाने के बाद निर्माण कार्य शुरू करवा दिया है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां विषय विशेषज्ञ बेरोजगार युवाओं को व्यापार, स्वरोजगार को बढ़ावा देने की दिशा में गाइडेंस करेंगे। ताकि वे जो व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उसे ठीक से कर सकें। आने वाले समय में इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

आशीष भटगाईं, मुख्य विकास अधिकारी पौड़ी गढ़वाल।

फोटो- 5पीएयूपी-1

chat bot
आपका साथी