फाइलों में यातायात नियम, खतरे में जिदगी

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनने की अनिवार्यता को लेकर पुलिस अभियान चला र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 04:37 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 04:37 PM (IST)
फाइलों में यातायात नियम, खतरे में जिदगी
फाइलों में यातायात नियम, खतरे में जिदगी

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनने की अनिवार्यता को लेकर पुलिस अभियान चला रही है। लेकिन, हैरानी इस बात की है कि शहर की सड़कों पर नो पार्किंग में खड़े भारी वाहनों को देखने के बाद भी सिस्टम मुंह मोड़ लेता है। नतीजा, सड़क किनारे खड़े वाहन ट्रैफिक के सुचारू संचालन में बाधक बनते हैं। इन वाहनों की वजह से पूर्व में हुई दुर्घटनाओं के बाद भी सिस्टम सुध लेने को तैयार नहीं है।

नियमों की बात की जाए तो राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ ही मुख्य मार्गों पर वाहनों की पार्किंग गैरकानूनी है। बावजूद सड़क के दोनों ओर पूरे दिन न सिर्फ भारी वाहनों की कतार लगी रहती है, बल्कि सड़क किनारे ही लोडिग-अनलोडिग की जाती है। नियमों की अनदेखी के कारण शहर की यातायात व्यवस्था प्रभावित होने लगी है। सड़क किनारे खड़े वाहनों के कारण स्थानीय जनता का पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है। परेशान जनता कई बार प्रशासन से वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग उठा चुके हैं। लेकिन, आज तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया।

इन स्थानों पर है समस्या

नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर कौड़िया से नजीबाबाद चौक के मध्य करीब दो किमी के हिस्से में हर समय ट्रकों की लंबी कतार लगी रहती है। साथ ही बीईएल रोड, देवी रोड, सिताबपुर रोड, पटेल मार्ग, मानपुर रोड में हर समय ट्रकों के साथ ही बस व मैक्स वाहन खड़े रहते हैं। यही नहीं शहर के प्रमुख बाजारों में हर समय लोडिग-अनलोडिग करते हुए वाहन आसानी से देखे जा सकते हैं।

----

यह है नियम

सुबह नौ बजे से दोपहर बारह बजे तक व शाम चार बजे से सात बजे तक क्षेत्र में ट्रकों में लोडिग व अनलोडिग का कार्य नहीं होने चाहिए। इस दौरान, मैदानी क्षेत्रों से आने वाले ट्रकों को कौड़िया चेक पोस्ट पर ही रोकने का प्रावधान है। नियम तो बने हैं, लेकिन इनका बेहतर क्रियान्वयन नहीं हो रहा।

------

नजीबाबाद रोड पर सड़क किनारे खड़े भारी वाहनों के खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई की जाती है। जल्द ही भारी वाहन चालकों की एक बैठक बुलवाकर उन्हें नियमों का पालन करने के निर्देश दिए जाएंगे।

अनिल जोशी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, कोटद्वार

chat bot
आपका साथी