हड़ताल पर रजिस्ट्रार कानूनगो, कैसे संशोधित होगी मतदाता सूची

जागरण संवाददाता, कोटद्वार : रजिस्ट्रार कानूनगो की हड़ताल के चलते मतदाता सूचियों में पाई जा रही खामियो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 05:24 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 05:24 PM (IST)
हड़ताल पर रजिस्ट्रार कानूनगो, कैसे संशोधित होगी मतदाता सूची
हड़ताल पर रजिस्ट्रार कानूनगो, कैसे संशोधित होगी मतदाता सूची

जागरण संवाददाता, कोटद्वार : रजिस्ट्रार कानूनगो की हड़ताल के चलते मतदाता सूचियों में पाई जा रही खामियों को दूर करने की निर्वाचन आयोग की कवायद पर ग्रहण लग सकता है। दरअसल, रजिस्ट्रार कानूनगो के पास मतदाता सूचियों से संबंधित तमाम पत्रावलियां मौजूद हैं व उनके जरिये ही संशोधन संबंधी प्रपत्र जिला निर्वाचन कार्यालय में भेजे जाते हैं।

पिछले सत्रह दिनों से उत्तराखंड रजिस्ट्रार कानूनगो संघ के बैनर तले रजिस्ट्रार कानूनगो नौ सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलनरत हैं। रजिस्ट्रार कानूनगो की हड़ताल के कारण जहां खाता-खतौनी व दाखिल-खारिज के कार्य ठप पड़ हैं, वहीं निर्वाचन संबंधी कार्यों पर भी ब्रेक लग गया है। बताते चलें कि इन दिनों मतदान केंद्रों पर बीएलओ मतदाताओं को मतदान सूची का निरीक्षण करवा रहे हैं। मतदान सूची में नाम न होने सहित अन्य खामियों पर मतदाताओं से प्रपत्र भरवाए जा रहे हैं, जिन्हें बीएलओ तहसील में लाकर जमा कर रहे हैं। तहसील से रजिस्ट्रार कानूनगो के माध्यम से इन प्रपत्रों को जिला निर्वाचन कार्यालय में भेजा जाना है। अब जबकि आरके हड़ताल पर हैं, ऐसे में मतदाता सूचियों में संशोधन किस तरह किया जाएगा, यह सवाल सभी के सामने खड़ा हो गया है।

इधर, आंदोलन के 17वें दिन भी तहसील परिसर में राजिस्ट्रार कानूनगो के पदों का पुनर्गठन करने सहित नौ सूत्रीय मांगों को लेकर रजिस्ट्रार कानूनगो ने धरना-प्रदर्शन किया। कहा कि उनके आंदोलन की दो सप्ताह बाद भी सुध नहीं ली जा रही है। उन्होंने संघ की मांगों के जल्द निराकरण की मांग की। धरना देने वालों में कैलाश मंद्रवाल, दीपक वेदवाल, देवकी नंदन नौटियाल, अंकित वर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी