कदमों पर लगाइए ब्रेक, टहल रहे गजराज

जागरण संवाददाता कोटद्वार अगर आप वाक के लिए रामड़ी-पुलिडा रोड अथवा सिद्धबली मंदिर की अ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:34 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:34 PM (IST)
कदमों पर लगाइए ब्रेक, टहल रहे गजराज
कदमों पर लगाइए ब्रेक, टहल रहे गजराज

जागरण संवाददाता, कोटद्वार:

अगर आप वाक के लिए रामड़ी-पुलिडा रोड अथवा सिद्धबली मंदिर की ओर जा रहे हैं तो अपने कदमों पर अगले कुछ दिनों के लिए ब्रेक लगा दीजिए। दरअसल, इन दिनों हाथियों के झुंड सड़क से होकर नदी में उतर रहे हैं। जोकि हमला भी कर रहे हैं।

लैंसडौन वन प्रभाग के जंगल से निकलकर कब हाथी मुंह के सामने आकर खड़े हो जाएं, कहा नहीं जा सकता। हालांकि, लैंसडौन वन प्रभाग की टीम लगातार हाथियों की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। इधर, सिद्धबली मंदिर के समीप भी प्रतिदिन जंगल से हाथियों का झुंड राष्ट्रीय राजमार्ग पर उतर कर खोह नदी की ओर जा रहा है। इस दौरान हाथियों के झुंड में बच्चे भी रहते हैं, जिस कारण हाथी काफी आक्रामक रहते हैं। ऐसे में हाथियों के आसपास जाना बड़े खतरे को न्योता देने के समान है।

प्रभागीय वनाधिकारी दीपक कुमार बताते हैं कि भारी उमस के कारण हाथी सड़क से होकर नदी में उतर रहे हैं। कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ ही रामड़ी-पुलिडा मोटर मार्ग पर भी हाथियों की लगातार आवाजाही बनी हुई है। वन विभाग की टीम हाथियों की गतिविधियों पर नजर रखे हैं। लेकिन, आमजन को भी संभलकर रहना होगा।

खोह में उतरे व्यक्तियों को दौड़ाया

खोह नदी में उतरे हाथियों के झुंड ने नदी में मौज-मस्ती कर रहे व्यक्तियों को दौड़ा दिया। घटना बुधवार शाम की है। जंगल से हाथियों का झुंड राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर खोह नदी में उतरा। जिस वक्त हाथियों का झुंड नदी में अठखेलियां कर रहा था, उसी दौरान सिद्धबली मंदिर दर्शन के बाद कुछ व्यक्ति नदी में उतर कर मौज-मस्ती कर रहे थे। हाथियों के साथ फोटो खिचवाने के चक्कर में जैसे ही ये व्यक्ति हाथियों के झुंड की ओर बढ़े, मादा हथिनी तेजी से इन पर हमला करने के लिए आ गई। सौभाग्य यह रहा कि कुछ कदम चलने के बाद हथिनी स्वयं ही रूक गई।

chat bot
आपका साथी