घटिया निर्माण कार्यों पर भड़का आमजन

लैंसडौन वन प्रभाग क्षेत्र की कोटद्वार रेंज में हाथी सुरक्षा दीवार निर्माण को लेकर लोग भरू़क गए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 10:54 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 10:54 PM (IST)
घटिया निर्माण कार्यों पर भड़का आमजन
घटिया निर्माण कार्यों पर भड़का आमजन

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: लैंसडौन वन प्रभाग क्षेत्र की कोटद्वार रेंज में हाथी सुरक्षा दीवार निर्माण के नाम पर हो रही खानापूर्ति के खिलाफ आखिर क्षेत्रीय जन भड़क उठा। गुरुवार को स्थानीय जन ने प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय में पहुंचकर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर कड़ी शिकायत दर्ज की। आरोप लगाया कि विभागीय मिलीभगत से दीवार निर्माण के नाम पर सरकारी धन को ठिकाने लगाया जा रहा है।

शासन की ओर से कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में हाथी सुरक्षा दीवार निर्माण के लिए धनराशि अवमुक्त की गई है। लैंसडौन वन प्रभाग की कोटद्वार रेंज में बन रही इन हाथी सुरक्षा दीवार का निर्माण महकमा स्वयं ही करवा रहा है। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता बेहद घटिया स्तर की है, जिस पर क्षेत्रीय जन भी लगातार सवाल उठाता आ रहा है। विभागीय अनदेखी पर क्षेत्रीय जन का विरोध भड़क उठा। गुरुवार को सनेह संयुक्त समाजसेवी संगठन ने प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय में पहुंचकर प्रदर्शन किया। सदस्यों ने कहा कि सनेह क्षेत्र में पिछले कई वर्षों से हाथियों का आतंक बना हुआ है। ऐसे में शासन की ओर से कुछ माह पूर्व क्षेत्र में हाथी सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य शुरू करवाया गया। लेकिन, निर्माण कार्य की गुणवत्ता निम्न स्तर की है।

स्थिति यह है कि हाथी सुरक्षा दीवार बनाने से पूर्व उसकी नींव तक नहीं खोदी गई। यदि हाथी इस दीवार पर हल्की टक्कर भी मारेगा तो यह पूरी टूटकर गिर जाएगी। हाथी सुरक्षा दीवार के नाम पर केवल क्षेत्रवासियों को गुमराह किया जा रहा है। पूर्व में बनाई गई सुरक्षा दीवार भी जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो चुकी है। कहा कि ग्रामीणों को सुरक्षा दीवार का बेहतर लाभ मिल सके, इसके लिए निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इस मौके पर पार्षद अनिल रावत, रतन सिंह नेगी, महिपाल सिंह रावत, सुल्तान सिंह रावत, महानंद ध्यानी, मोहन सिंह रावत, अनुसुया सेमवाल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी