पर्यावरण संतुलन बनाने को वन्यजीवों की सुरक्षा जरूरी

संवाद सहयोगी कोटद्वार लैंसडौन वन प्रभाग के लालढांग रेंज के अंतर्गत चिलरखाल वन चौकी में वन्य

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 06:27 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 06:27 PM (IST)
पर्यावरण संतुलन बनाने को  वन्यजीवों की सुरक्षा जरूरी
पर्यावरण संतुलन बनाने को वन्यजीवों की सुरक्षा जरूरी

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : लैंसडौन वन प्रभाग के लालढांग रेंज के अंतर्गत चिलरखाल वन चौकी में वन्य जीव सप्ताह के तहत हुई गोष्ठी में वन्य जीव संघर्ष एवं उनकी सुरक्षा के विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। वहीं, राजकीय इंटर कालेज दुगड्डा में वन्य जीव प्राणी सप्ताह विषय पर छात्र-छात्राओं के बीच विभिन्न प्रतियोगिताएं कराई गईं।

चिलरखाल वन चौकी में आयोजित गोष्ठी में मालिनी पार्षद संघ के अध्यक्ष जगदीश मेहरा व पार्षद सुखपाल शाह ने वन्य जीव संघर्ष व उनकी सुरक्षा के विषय में जागरूक करते हुए कहा कि पर्यावरण संतुलन बनाने के लिए वन्यजीवों की सुरक्षा अति आवश्यक है। प्रत्येक व्यक्ति को हर साल कम से कम एक पौधा अवश्य रोपित करना चाहिए, जिससे पर्यावरण का संतुलन बनाया जा सके। पार्षदों ने ग्रामीण इलाकों के वन सीमा पर हाथी सुरक्षा दीवार का निर्माण करने की जरूरत पर जोर दिया। कहा कि इससे किसानों की फसल को सुरक्षा मिलेगी। इस अवसर पर डिप्टी रेंजर चंद्रमोहन, वन दारोगा हेमंत भारती, धनीराम टम्टा, वन दारोगा आशीष कोठारी, हरि सिंह रावत के अलावा स्थानीय ग्रामीण व वनकर्मी मौजूद रहे।

राजकीय बालिका इंटर कालेज (राबाइंका) दुगड्डा में वन्य जीव सप्ताह के दौरान हुई निबंध प्रतियोगिता में कक्षा नौ की शिल्पा प्रथम, 12वीं की कनिष्का भंडारी द्वितीय, कक्षा सातवीं की दीपिका तृतीय स्थान पर रही। प्रथम, द्वितीय तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को वन विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा कक्षा छह से 12वीं तक के कुछ छात्र-छात्राओं ने वन्यजीवों के संतुलन पर विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन सिलगाड़ के वन दारोगा महिपाल सिंह ने किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य जाहिदा असलम अंसारी सहित अन्य विद्यालय स्टाफ मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी