मुसीबत बन रहा ट्रेंचिग ग्राउंड का जहरीला धुआं

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : गर्मी शुरू होने से पहले ही ट्रेंचिंग ग्राउंड के बाहर लगे कूड़े के ढेर सुलगन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Feb 2020 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 29 Feb 2020 06:18 AM (IST)
मुसीबत बन रहा ट्रेंचिग ग्राउंड का जहरीला धुआं
मुसीबत बन रहा ट्रेंचिग ग्राउंड का जहरीला धुआं

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : गर्मी शुरू होने से पहले ही ट्रेंचिंग ग्राउंड के बाहर लगे कूड़े के ढेर सुलगने लगे हैं। कूड़े से उठ रहे जहरीले धुएं के कारण कुंभीचौड़ व झूलापुल के लोगों का सांस लेना भी दूभर हो गया है। लोगों की शिकायत के बाद भी नगर निगम लापरवाह बना हुआ है। ऐसे में गर्मी के मौसम में स्थिति और गंभीर हो सकती है।

कोटद्वार नगर निगम बनने से पूर्व गाड़ीघाट स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड में 11 वार्डों का कूड़ा डाला जाता था, लेकिन नगर निगम गठन के बाद ट्रेंचिग ग्राउंड में चालीस वार्डों का कूड़ा डाला जा रहा है। हर रोज हजारों टन कूड़ा ट्रेंचिग ग्राउंड में डालने के बाद वह पूरी तरह भर चुका है। नतीजा अब नगर निगम खोह नदी के तट पर मुक्तिधाम को जाने वाले रास्ते पर ही कूड़ा के ढेर लगा रहा है। रास्ते के किनारे लगे कूड़े के ढेर जगह-जगह से सुलगने लगा है। पिछले कई दिनों से उठ रहे जहरीले धुएं व दुर्गंध के कारण आसपास के लोगों का जीना मुहाल हो गया है। कुंभीचौड़ निवासी महेंद्र सिंह व संजय रावत ने बताया कि आबादी क्षेत्र में बने ट्रेंचिग ग्राउंड को अन्यत्र शिफ्ट करने के लिए स्थानीय लोग कई बार शासन-प्रशासन से मांग कर चुके हैं, लेकिन तंत्र सुध लेने को तैयार नहीं है। कहा कि अभी गर्मी भी शुरू नहीं हुई और कूड़े में आग लगने लगी है। कूड़ा जलने से उठ रहा जहरीला धुआं लोगों की सेहत पर भारी पड़ रहा है।

---------

शव दहन करना भी मुश्किल

टेंचिग ग्राउंड का जहरीला धुआं व दुर्गंध मुक्तिधाम में शव दहन करने के लिए पहुंचने वाले लोगों के लिए भी मुसीबत बना हुआ है। दुर्गंध के कारण लोग मुंह पर रूमाल बांधकर मुक्तिधाम पहुंच रहे हैं। मार्ग पर पड़े कूड़े के कारण लोगों ने मुक्तिधाम मंदिर में आना भी कम कर दिया है। मुक्तिधाम समिति भी पूर्व में समस्या से कई बार शासन-प्रशासन को अवगत करवा चुकी है।

-------

खिलाड़ियों के लिए भी घातक

गाड़ीघाट के जिस क्षेत्र में ट्रेंचिग ग्राउंड बनाया गया है, उसी के समीप राजकीय स्पो‌र्ट्स स्टेडियम भी है। स्टेडियम में हर रोज सौ से अधिक स्थानीय युवा खेल प्रशिक्षण लेने जाते हैं, लेकिन हवा के साथ स्टेडियम में फैला ट्रेंचिग ग्राउंड का धुआं खिलाड़ियों की राह में बाधा बन रहा है। नतीजा अधिकांश खिलाड़ियों ने स्टेडियम में खेलाभ्यास करना ही छोड़ दिया है।

...........

ट्रेंचिग ग्राउंड के लिए सिडकुल की 11 हेक्टेयर भूमि में से दो हेक्टेयर भूमि नगर निगम को देने के लिए शासन को पत्र भेजा गया है। उक्त भूमि पर कूड़ा निस्तारण को प्लांट लगाया जाएगा।

.. राजेश नैथानी, सहायक नगर आयुक्त, कोटद्वार नगर निगम

chat bot
आपका साथी