फाइलों में योजना, पानी को तरस रहे ग्रामीण

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: द्वारीखाल ब्लॉक के अंतर्गत कांडाखाल क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति ठप पड़ी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 06:15 PM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 06:15 PM (IST)
फाइलों में योजना, पानी को तरस रहे ग्रामीण
फाइलों में योजना, पानी को तरस रहे ग्रामीण

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: द्वारीखाल ब्लॉक के अंतर्गत कांडाखाल क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति ठप पड़ी हुई है। स्थिति यह है कि ग्रामीणों को पानी के लिए प्राकृतिक स्त्रोतों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। शिकायत के बाद भी जनप्रतिनिधि व अधिकारी ध्यान देने को तैयार नहीं हैं। नतीजा पेयजल सुविधा के अभाव में ग्रामीण गांव से पलायन को मजबूर हो रहे हैं।

कांडाखाल क्षेत्र के लिए जल संस्थान ने खड़ासू गदेरे से पेयजल योजना बनाई थी। उम्मीद थी कि योजना से आसपास की ग्राम सभाओं को भी जोड़ा जाएगा, लेकिन यह योजना केवल कांडाखाल बाजार तक ही सिमटरकर रह गई। ग्रामीण दीपक कुमार और मदन कंडवाल ने बताया कि पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कांडाखाल क्षेत्र में केवल एक स्टैंड पोस्ट बनाया गया है। ग्राम कांडा, विरमोलीखाल, बड़ेथ, सुंदर गांव के ग्रामीण इसी स्टैंड पोस्ट से पानी भरते थे, लेकिन गर्मी शुरू होते ही स्टैंड पोस्ट सूख चुका है। ऐसे में ग्रामीणों को पानी की तलाश में प्राकृतिक स्त्रोत के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। वर्षाें पूर्व सड़क किनारे बनाए गए हैंडपंप से भी पानी नहीं पहुंचता। पेयजल सुविधा नहीं होने से सबसे अधिक परेशानी गांव में अकेले रहने वाले बुजुर्गों को होती है। पूर्व में ग्रामीण समस्या को अधिकारी व जनप्रतिनिधियों के समक्ष भी रख चुके हैं। इसके बावजूद आमजनता की सुनवाई नहीं हो रही है।

..........

आसपास के क्षेत्र में प्राकृतिक स्त्रोत व गदेरे सूख जाने के कारण कांडाखाल में पानी नहीं पहुंच पा रहा। ग्रामीणों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए पेयजल टैंक भेजे जा रहे हैं।

एलसी रमोला, अधिशासी अभियंता, जल संस्थान

chat bot
आपका साथी