पौड़ी को मिल सकती है माउंटेन बाइकिंग चैलेंज-2020 की मेजबानी

अगर सबकुछ ठीक रहा तो पौड़ी को द अल्टीमेट उत्तराखंड हिमालयन माउंटेन बाइकिंग चैलेंज-2020 की मेजबानी मिल सकती है।

By Edited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 09:53 PM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 05:00 PM (IST)
पौड़ी को मिल सकती है माउंटेन बाइकिंग चैलेंज-2020 की मेजबानी
पौड़ी को मिल सकती है माउंटेन बाइकिंग चैलेंज-2020 की मेजबानी

पौड़ी, गुरुवेंद्र नेगी। अगर विशेषज्ञों की टीम की हामी मिली, तो पौड़ी को द अल्टीमेट उत्तराखंड हिमालयन माउंटेन बाइकिंग चैलेंज-2020 की मेजबानी मिल जाएगी। इसके लिए चार दिवसीय दौरे पर विशेषज्ञों की टीम पौड़ी पहुंच रही है। यह टीम माउंटेन बाइकिंग के लिहाज से ट्रैकों की रेकी करेगी। ट्रैक आयोजन के हिसाब से बेहतर मिले तो यह राज्य का पहला इवेंट होगा, जो ऑफ रूट पर आयोजित होगा। 

आगामी अप्रैल में माउंटेन बाइकिंग इवेंट का आयोजन प्रस्तावित है। पौड़ी में पहली बार अगस्त में आयोजित मानसून मैराथन के बाद यहां की सुंदर वादियों में साहसिक खेलों की उम्मीद जगी। इस इवेंट में दूसरे राज्यों से भी बड़ी संख्या में साहसिक खेलों के प्रेमी शामिल हुए थे। इसी कड़ी में अब पौड़ी में उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड की ओर से साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए पौड़ी जिले में ट्रेकों पर संभावनाएं तलाशने की योजना बनाई गई है। इसके तहत टूरिज्म एंड साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की टीम रूटों पर रेकी करने पहुंच रही है। 
पर्यटन निदेशालय में बतौर सामुदायिक विकास विशेषज्ञ तैनात सीमा शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अब तक ऑन रूट माउंटेन बाइकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई है। अब ऑफ रूट माउंटेन बाइकिंग इवेंट होना है। उन्होंने बताया कि इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से पौड़ी का चयन किया गया है। रेकी के बाद विशेषज्ञ निर्णय लेंगे। सीमा शर्मा ने बताया कि पौड़ी को मेजबानी मिलती है तो यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के 30-40 प्रतिभागी पहुंचेंगे। इसके अलावा यूनियन साइक्लिस्ट या किसी फेडरेशन में पंजीकृत प्रतिभागी भी शामिल होंगे। 
जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने बताया कि द अल्टीमेट उत्तराखंड हिमालयन माउंटेन बाइकिंग चैलेंज-2020 के लिए पौड़ी में विशेषज्ञों की संयुक्त टीम पहुंच रही है, जो जनपद के विभिन्न रूटों की रेकी करेगी। 
यह है जिले के प्रसिद्ध ट्रैक 
पौड़ी-कंडोलिया-कल्जीखाल, पौड़ी-र्खिसू, गुमखाल-जयहरीखाल-लैंसडौन। इनमें से पौड़ी-कंडोलिया-कल्जीखाल ट्रैक पर इसी साल अगस्त में मानसून मैराथन का आयोजन किया गया था। वहीं, पौड़ी-खिर्सू ट्रेक पर 2018 में साइक्लिंग इवेंट आयोजित हुआ था। 
क्या है माउंटेन बाइकिंग 
माउंटेन बाइकिंग साहसिक खेलों के अंतर्गत आता है, जिसमें एक विशेष प्रकार की माउंटन बाइक का इस्तेमाल किया जाता है। ये पहाड़ी के ऊबड़-खाबड़ रास्ते पर आसानी से चल सकती है। इस तरह की विभिन्न स्पर्धाएं आयोजित की जाती हैं।
chat bot
आपका साथी