पौड़ी में लगेगा आक्सीजन जेनरेशन प्लांट

कोरोना संक्रमण काल के बीच जिला चिकित्सालय पौड़ी के लिए एक अछी खबर सामने आई है। जिला चिकित्सालय में जल्द ही रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से तीन सौ एलपीएम का आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 03:00 AM (IST)
पौड़ी में लगेगा आक्सीजन जेनरेशन प्लांट
पौड़ी में लगेगा आक्सीजन जेनरेशन प्लांट

गुरुवेंद्र नेगी, पौड़ी

कोरोना संक्रमण काल के बीच जिला चिकित्सालय पौड़ी के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। जिला चिकित्सालय में जल्द ही रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से तीन सौ एलपीएम का आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाया जाएगा। प्लांट स्थापित होने के बाद सौ बेड वाले जिला चिकित्सालय के प्रत्येक बेड में मरीज को आक्सीजन मुहैया हो जाएगी।

कोटद्वार बेस चिकित्सालय के बाद जल्द ही पौड़ी जिला चिकित्सालय में भी आक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित होने जा रहा है। वर्तमान में जिला चिकित्सालय में चालीस बेड का कोरोना वार्ड बनाया है। जबकि चार बेड का आइसीयू बनाया है। शेष 56 बेड में अन्य मरीजों को रखा जाता है। चिकित्सालय में आक्सीजन के सौ जंबो सिलिंडर हैं, जबकि 28 आक्सीजन कंसन्ट्रेटर मौजूद हैं। कोविड व आइसीयू वार्ड में आक्सीजन की व्यवस्था की गई है, जबकि सामान्य वार्डों में भर्ती मरीजों को आक्सीजन कंसन्ट्रेटर के जरिये आक्सीजन दी जाती है। चिकित्सालय में मरीजों की तादाद में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में अब चिकित्सालय में आक्सीजन की कमी महसूस होने लगी है। डीआरडीओ ने जगाई उम्मीद

आक्सीजन की कमी से जूझ रहे जिला चिकित्सालय के लिए डीआरडीओ उम्मीद की नई किरण लेकर आया है। राज्य सरकार की ओर से जिला चिकित्सालय पौड़ी में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट की स्थापना का जिम्मा डीआरडीओ को दिया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही डीआरडीओ प्लांट स्थापना का कार्य शुरू कर देगा। कोटद्वार में ट्रायल शुरू

कोटद्वार में लगाए गए तीन सौ एलपीएम के आक्सीजन जेनरेशन प्लांट का सोमवार को ट्रायल किया गया। इस दौरान प्लांट को शुरू कर प्लांट से कोविड व आइसीयू वार्ड में आक्सीजन की सप्लाई चेक की गई। मंगलवार से प्लांट के विधिवत शुरू होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। शासन की ओर से डीआरडीओ को जिला चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए गए हैं। प्लांट स्थापना के लिए जगह चयनित कर दी गई है। उम्मीद है कि जल्द ही डीआरडीओ की टीम जिला चिकित्सालय में पहुंच प्लांट स्थापित करेगी।

डॉ. मनोज शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, पौड़ी

chat bot
आपका साथी