बारिश से सतपुली के भेगलासी गांव में मकान ढहा, कई जगह सड़कें भी हुई बंद

सतपुली तहसील के अंतर्गत ग्राम सभा कांडा मल्ला के तोक ग्राम भेगलासी में शुक्रवार बारिश के कारण एक मकान ढह गया। लगातार जारी बारिश व मकान की जर्जर स्थिति को देखते हुए राजस्व निरीक्षक ने गुरुवार को मकान स्वामी गुड्डी देवी को पड़ोस के मकान में शिफ्ट कर दिया था।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 21 May 2021 03:18 PM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 08:21 PM (IST)
बारिश से सतपुली के भेगलासी गांव में मकान ढहा, कई जगह सड़कें भी हुई बंद
सतपुली तहसील के अंतर्गत ग्राम सभा कांडा मल्ला के तोक ग्राम भेगलासी में बारिश के कारण एक मकान ढह गया।

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: कोटद्वार व आसपास के क्षेत्रों में बुधवार से जारी बारिश गुरुवार शाम थम तो गई। लेकिन, 30 घंटे से भी अधिक चली बारिश से पर्वतीय क्षेत्रों में कई जगह सड़कें बाधित हो गई। साथ ही प्रखंड जयहरीखाल में एक भवन भी ढह गया।

कोटद्वार व आसपास के क्षेत्र में बुधवार सुबह करीब आठ बजे से रिमझिम बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जो गुरुवार शाम तक जारी रहा। बारिश बंद होने के बाद आमजन ने राहत की सांस ली। लेकिन, कई गांवों का मुख्य सड़क से संपर्क कट गया। प्रखंड वीरोंखाल के अंतर्गत बैजरो के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग पर मलबा आ गया। इसके कारण बैजरो सहित आसपास के पूरे क्षेत्र का कोटद्वार व रामनगर से संपर्क कट गया। हालांकि, शाम तक इस मार्ग को यातायात के लिए खोल दिया गया। इधर, नैनीडांडा प्रखंड के अंतर्गत भौन-धुमाकोट मोटर मार्ग पर बोल्डर गिरने से सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। रिखणीखाल, नैनीडांडा व वीरोंखाल क्षेत्रों में कई संपर्क मार्ग भी बारिश से बंद हुए। इधर, ऋषिकेश-लक्ष्मणझूला-कांडी-दुगड्डा-धुमाकोट राज्यीय राजमार्ग पर दुगड्डा व कांडी के मध्य कुछ स्थानों पर मलबा आया। हालांकि, क्षेत्रीय जन के सहयोग से मार्ग को खोल दिया गया। 

भेगलाषी में मकान ढहा

प्रखंड जयहरीखाल के अंतर्गत ग्रामसभा कांडा मल्ला के तोकग्राम भेगलाषी में शुक्रवार सुबह एक मकान ढह गया। गनीमत रही कि भवन स्वामिनी गुड्डी देवी को बुधवार शाम राजस्व उपनिरीक्षक स्वाति नेगी ने पड़ोस के मकान में शिफ्ट कर दिया था। इसी बीच शुक्रवार सुबह करीब चार बजे मकान के सामने की दीवार ढह गई। सूचना के बाद तहसीलदार सुधा डोभाल ने घटनास्थल का मौका मुआयना किया। रजिस्ट्रार कानूनगो सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि घटना के संबंध में जिला प्रशासन को रिपोर्ट भेज दी गई है।

अलकनंदा और मंदाकिनी का जलस्तर बढ़ा

केदारनाथ धाम समेत जिले में बीते रोज से बारिश का सिलसिला जारी है। इसके चलते अलकनंदा और मंदाकिनी नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। वहीं बारिश के कारण केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी ठप पड़ गए हैं। केदारनाथ धाम के अलावा पूरे रुद्रप्रयाग जिले में बारिश के चलते ठंड बढ़ गई है। वहीं गौरीकुंड हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है, इसके चलते सफर खतरनाक बना हुआ है।

केदारनाथ धाम में दो दिनों से लगातार बारिश जारी है, वहीं धाम की चोटियों पर लगातार बर्फबारी हो रही है। धाम में बीते दो दिनों से ठंड अत्यधिक बढ़ गई है। हालांकि धाम में कम ही लोग मौजूद हैं। धाम में इन दिनों प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत द्वितीय चरण का पुनर्निर्माण कार्य चल रहा है। इनमें शंकराचार्य गद्दी स्थल निर्माण, पैदल रास्ते पर रेन शेल्टर निर्माण, घाट निर्माण आदि प्रमुख हैं। लेकिन, बारिश के कारण सभी कार्य रुक गए हैं।

यह भी पढ़ें-चमोली में धौली गंगा का जलस्तर बढ़ा, मलारी घाटी में झूलापुल क्षतिग्रस्त

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी