पुराने गए जांच को, नए का इंतजार

नवजात शिशुओं की सुरक्षा के लिए टीकाकरण आवश्यक है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के उपाय नाकाफी दिख रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 06:07 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 06:07 PM (IST)
पुराने गए जांच को, नए का इंतजार
पुराने गए जांच को, नए का इंतजार

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : नवजात शिशुओं की सुरक्षा के लिए टीकाकरण आवश्यक है। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग के रवैये को देख यूं लगता है मानो महकमे के लिए टीकाकरण का कार्य कोई विशेष अहमियत नहीं रखता। शायद यही कारण है कि दुगड्डा प्रखंड में पिछले बीस दिनों से शिशुओं को प्रतिरक्षण टीके नहीं लग पा रहे हैं। बता दें कि बीस दिन पूर्व प्रतिरक्षण टीका लगने के बाद एक मासूस की मौत हो गई थी। महकमे ने टीके से पूरे बैच को प्रतिबंधित करते हुए कुछ टीकों को जांच के लिए भेज दिया। बीस दिन बीत गए, लेकिन अभी तक टीकों का नया बैच नहीं आया है।

12 अगस्त को नाथूपुर (लालपानी) निवासी डेढ़ माह की एक बच्ची की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। स्वजन का आरोप था कि नवजात की मौत डेढ़ माह बाद लगने वाले प्रतिरक्षण टीके से हुई है। बच्ची को तीन टीकों के साथ ही पोलियो व रोटा वायरस की खुराक दी गई थी। जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे के निर्देश पर पूरे मामले की जांच के लिए प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम गठित की गई। टीम ने उक्त बैच के टीकों को जांच के लिए भेजते हुए इस बैच में आए टीकों को बच्चों पर लगाने में रोक लगा दी। बीस दिन बीत जाने के बाद भी न तो जांच रिपोर्ट आई और न ही प्रतिरक्षण टीके का दूसरा स्लाट। नतीजा, नवजात शिशुओं का समय पर टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। अभिभावक टीके के इंतजार में आए दिन अस्पताल के चक्कर काट रहे हैं।

----

बचाव को जरूरी है टीकाकरण

बचपन में टीकाकरण करवाने से शिशु अपनी जिंदगी की शुरुआत से ही संभवत: गंभीर बीमारियों से प्रतिरक्षित हो जाता है। समय पर टीकाकरण होने से बीमारी फैलने की संभावना काफी कम हो जाती है, जिस टीके का इंतजार है, वह डेढ़ माह के बच्चे को लगाए जाते हैं। इनमें डिप्थीरिया, टेटनेस, हेपेटाइटिस बी के इंजेक्शन व पोलियो व रोटा वायरस की दवा होती है।

............

कोटद्वार क्षेत्र में प्रतिरक्षण टीका लगने के बाद हुई एक बच्चे की मौत के कारण टीकों की इस खेप को किसी अन्य बच्चे को नहीं लगाया गया। हालांकि, इस खेप से अन्य बच्चों को भी टीके लगाए गए थे, जो पूरी तरह स्वस्थ हैं। टीकों की दूसरी खेप भेजी जा रही है। अगले दो-तीन दिन में टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

..डा. मनोज शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, पौड़ी

chat bot
आपका साथी