शहीद जसवंत सिंह का पैतृक आवास बनेगा संग्रहालय

संवाद सूत्र, वीरोंखाल शहीद राइफलमैन जसवंत सिंह रावत के पैतृक आवास को संग्रहालय बनाया जाएगा। दुनाव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 07:13 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 07:13 PM (IST)
शहीद जसवंत सिंह का पैतृक आवास बनेगा संग्रहालय
शहीद जसवंत सिंह का पैतृक आवास बनेगा संग्रहालय

संवाद सूत्र, वीरोंखाल

शहीद राइफलमैन जसवंत सिंह रावत के पैतृक आवास को संग्रहालय बनाया जाएगा। दुनाव में शहीद के नाम पर हैलीपैड का निर्माण किया जाएगा। साथ ही दुनाव मैदान का सुंदरीकरण भी किया जाएगा। बुधवार को केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट व प्रदेश के सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास मंत्री गणेश जोशी ने ग्राम दुनाव में शहीद जसवंत सिंह के शौर्य दिवस पर आयोजित समारोह में यह घोषणाएं की। कार्यक्रम के दौरान शहीद के छोटे भाई विजय सिंह रावत, बहू मधु रावत, बहिन राजेश्वरी नेगी व रेनु बिष्ट को सम्मानित किया गया। इस मौके पर 'हीरो आफ नेफा' पुस्तक का भी विमोचन किया गया।

केंद्रीय राज्यमंत्री अजय भट्ट कहा कि वीर जसवंत सिंह रावत ने जिले के साथ ही उत्तराखंड व देश का नाम रोशन किया। देवभूमि के वीरों के शौर्य व पराक्रम से प्रेरित होकर प्रदेश सरकार देहरादून में सैन्य धाम का निर्माण कर रही है। सैन्य धाम में महावीर चक्र विजेता जसवंत सिंह रावत व वीर सैनिक हरभजन सिंह की स्मृति में मंदिरों का निर्माण किया जाएगा। कहा कि वीरोंखाल की भूमि वीरांगना तीलू रौतेली व शहीद जसवंत सिंह जैसे वीरों की जन्मभूमि के रूप में अपनी अलग पहचान बनाती है।

प्रदेश के सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि वीर शहीद जसवंत सिंह रावत आज भी उत्तराखंड के युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। प्रदेश में सैनिकों को पूरी सैन्य सुविधाएं दी जा रही है। साथ ही शहीदों के स्वजन को सरकारी नौकरी भी दी जा रही है।

क्षेत्रीय विधायक महंत दिलीप रावत ने कहा कि वीरभूमि वीरोंखाल के दुनाव में प्रत्येक घर में एक व्यक्ति भारतीय सेना में तैनात है, जोकि उनकी विधानसभा क्षेत्र के लिए गर्व की बात है। ट्रस्ट ने उठाई सड़क निर्माण की मांग

वीर शहीद जसवंत सिंह रावत स्मृति ट्रस्ट की ओर से कार्यक्रम स्थल के सुंदरीकरण करने व कार्यक्रम स्थल तक मोटर मार्ग के निर्माण की मांग की गई। जिस पर केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री ने ट्रस्ट को लिखित रूप में अपनी सभी मांगों को प्रस्तुत करने को कहा। कहा कि आने वाले समय में वीर शहीद जसवंत सिंह रावत की स्मृति में आयोजित होने वाले इस समारोह को और अधिक भव्य बनाया जाएगा। उन्होंने इस संबंध में जिला प्रशासन को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी