नगर निगम ने फिर जारी किए नोटिस

पिछले दो दिन से क्षेत्र में लगातार बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग की ओर से आगे भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:41 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:41 PM (IST)
नगर निगम ने फिर जारी किए नोटिस
नगर निगम ने फिर जारी किए नोटिस

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : पिछले दो दिन से क्षेत्र में लगातार बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग की ओर से आगे भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। ऐसे में कोटद्वार क्षेत्र के गिरासू भवनों में रह रहे सैकड़ों परिवारों पर जान-माल का खतरा बना हुआ है। मामूली किराये के लालच में कई परिवार खुद की जान जोखिम में डाल रहे हैं। नगर निगम की ओर से इन परिवारों को केवल नोटिस थमाकर खानापूर्ति की जा रही है।

कोटद्वार शहर में नगर निगम ने 15 गिरासू भवन चिह्नित किए हुए हैं। जर्जर हाल में खड़े इन भवनों में अब भी 50 से अधिक परिवार रह रहे हैं। अधिकांश भवनों के नीचे दुकानें भी संचालित हो रही हैं। मामूली किराये के लालच में किरायेदार खुद के साथ अपने पूरे परिवार की जान जोखिम में डाल रहे हैं। हालत यह है कि बरसात के दौरान खतरा बने इन भवनों को खाली करवाने में नगर निगम व स्थानीय प्रशासन भी नाकाम साबित हो रहा है।

मानसून सीजन शुरू होते ही अधिकारियों को गिरासू भवनों की याद आ जाती है। लेकिन, बरसात खत्म होते ही सिस्टम बेसुध हो जाता है। भवन स्वामियों का कहना है कि किरायेदारों के भवन न छोड़ने के कारण वे न तो भवन की मरम्मत करा पा रहे हैं और न ही उनका ध्वस्तीकरण। किरायेदारों का कहना है कि नगर निगम और प्रशासन की मध्यस्थता में इसके लिए रास्ता निकाला जाना चाहिए।

-----------

इन स्थानों पर हैं गिरासू भवन

कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत नजीबाबाद रोड, बदरीनाथ मार्ग, पटेल मार्ग, मालवीय उद्यान, गोखले मार्ग, मालगोदाम रोड, सिनेमा रोड, आमपड़ाव, सुमन मार्ग सहित कई स्थानों पर जीर्ण-शीर्ण भवन हैं। बरसात के दौरान यह भवन कब जमींदोज हो जाएं, कुछ कहा नहीं जा सकता। पूर्व में कई भवनों में मलबा गिरने की घटनाएं भी हो चुकी हैं।

...............

चार दिन पूर्व भवन स्वामियों को भवन खाली करवाने के नोटिस जारी किए गए हैं। बीते वर्ष शहर में अतिक्रमण हटाने के दौरान गोखले मार्ग में कुछ गिरासू भवनों को खाली करवाया गया था। एक बार फिर नोटिस जारी किए गए हैं। जल्द ही कार्रवाई पूरी कर भवनों को ध्वस्त करवाया जाएगा।

पीएल शाह, नगर आयुक्त कोटद्वार

chat bot
आपका साथी