बंदूण गांव में 40 में से 30 ग्रामीण कोरोना संक्रमित

अब तक शहरी क्षेत्रों तक सिमटे कोरोना संक्रमण के मामलों ने अब गांव को कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:16 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:16 PM (IST)
बंदूण गांव में 40 में से 30 ग्रामीण कोरोना संक्रमित
बंदूण गांव में 40 में से 30 ग्रामीण कोरोना संक्रमित

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: अब तक शहरी क्षेत्रों तक सिमटे कोरोना संक्रमण के मामलों ने अब गांवों में भी पैर पसार लिया है। गुरुवार को जयहरीखाल प्रखंड की सबसे बड़ी ग्राम सभा बंदूण में 30 ग्रामीणों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। सात सौ से अधिक आबादी वाले इस गांव में तीन दिन पहले पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 40 ग्रामीणों के सैंपल लिए थे। गांव में संक्रमण के मामले मिलने पर गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 43 और ग्रामीणों के सैंपल जांच के लिए। प्रशासन गांव को कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी कर रहा है।

पर्वतीय क्षेत्रों में शायद ही कोई ऐसा गांव हो, जहां इन दिनों बुखार का प्रकोप न हो। ग्रामीण क्षेत्रों में बुखार की लगातार बढ़ती शिकायतों के बाद स्वास्थ्य महकमे ने गांव-गांव टीमें भेज ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच शुरू कर दी हैं। तीन मई को जयहरीखाल स्वास्थ्य केंद्र से स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्राम बंदूण पहुंची और ग्रामीणों के सैंपल लिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि गांव में करीब 40 ग्रामीणों के सैंपल लिए थे, जिनमें से 30 ग्रामीणों में कोरोना की पुष्टि हुई। सभी ग्रामीणों को कोरोना किट दे दी गई है।

---------

अधिकतर ग्रामीणों ने नहीं कराई जांच

तीन मई को गांव में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम अधिक से अधिक ग्रामीणों के सैंपल लेने की तैयारी में थी, लेकिन अधिकतर ग्रामीणों ने जांच नहीं करवाई। ग्राम प्रधान अंजली देवी ने बताया कि गांव में जिन व्यक्तियों की तबीयत अधिक खराब थी, उनके पास वो खुद गई और उन्हें कोरोना जांच कराने की सलाह दी। बताया कि कई बार गुजारिश करने के बावजूद कई ग्रामीण स्वास्थ्य जांच को तैयार नहीं हुए।

-------

गांव में हुई थी शादियां

बंदूण गांव में कुछ दिन पहले शादियां हुई थी। ग्राम प्रधान अंजली देवी ने बताया कि गांव में पिछले कई दिनों से ग्रामीणों में बुखार की शिकायत है। अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में गांव में शादियां भी थी। साथ ही ग्रामीणों का सतपुली की ओर आना-जाना भी था।

----------

दो दिन के लिए धुमाकोट बाजार बंद

धुमाकोट बाजार स्थित डाकघर में तैनात महिला कर्मचारी की संदिग्ध हालत में मौत के बाद प्रशासन ने दो दिन के लिए बाजार बंद कर दिया है। वहीं गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने धुमाकोट बाजार में व्यापारियों के सैंपल लिए। हालांकि, कई व्यापारी सैंपलिग कराने नहीं पहुंचे। बतातें चलें कि क्षेत्र में दिल्ली, देहरादून सहित विभिन्न राज्यों से प्रवासी शादी समारोह में पहुंच रहे हैं। इस दौरान वे धुमाकोट बाजार में भी सामान की खरीददारी भी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी