अल्पसंख्यक आयोग ने 40 प्रतिशत शिकायतों का किया निस्तारण

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग को अभी तक लगभग 1500 शिकायतें प्राप्त हुई

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:28 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:28 PM (IST)
अल्पसंख्यक आयोग ने 40 प्रतिशत शिकायतों का किया निस्तारण
अल्पसंख्यक आयोग ने 40 प्रतिशत शिकायतों का किया निस्तारण

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग को अभी तक लगभग 1500 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इनमें से 40 प्रतिशत का निस्तारण आयोग की ओर से किया गया है। शेष शिकायतों का निस्तारण करवाने के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित कर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए गए है। उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डा. आरके जैन ने बुधवार को श्रीनगर पहुंचकर नगरपालिका सभागार में अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधियों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान अल्पसंख्यक समुदाय के हितों और अधिकारों की रक्षा के लिए आयोग की ओर से किए जाने वाले कार्यों के बारे में भी विस्तार से बताया। आयोग की ओर से संबंधित सूचनाओं के पत्रक भी बांटे गए।

उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डा. आरके जैन ने कहा कि सिख, जैन, मुसलमान आदि छह समुदाय प्रदेश में अल्पसंख्यक समुदाय के अंतर्गत आते हैं। जो शिकायत आयोग को मिलती है, उसका निस्तारण किया जाता है। कोरोना के कारण बीते दो वर्षो में आयोग का कार्य भी प्रभावित रहा। कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र से संबंधित यदि कोई शिकायत या परेशानी है तो देहरादून में सीधे उनसे संपर्क किया जा सकता है। उप जिलाधिकारी श्रीनगर अजयवीर सिंह ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में डा. आरके जैन की ओर से बतौर एक डाक्टर किए जाने वाले सहयोग की सराहना की। क्षेत्र की जनता की ओर से उप जिलाधिकारी अजयवीर सिंह ने डा. जैन का आभार व्यक्त किया।

गुरुद्वारा कमेटी के प्रबंधक सरदार लक्की सिंह ने शिक्षा के क्षेत्र में अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों के लिए मिलने वाली सुविधा के संबंध में जानकारी दी। कब्रिस्तान की चहारदीवारी करवाने को लेकर भी मामला में उठाया गया। उप जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. गोविद पुजारी, संजय जैन, नवनीत जैन, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जिलाध्यक्ष डा. नगमा तौफीक, हीरालाल जैन, सरदार लक्की सिंह के साथ ही अल्पसंख्यक समुदाय के अन्य लोग भी इस बैठक में उपस्थित थे। जल निगम, जल संस्थान, समाज कल्याण विभाग, नगरपालिका के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी