आज से शुरू होगी योग पर व्याख्यान श्रृंखला

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर लोगों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के योग विभाग द्वारा विभिन्न कार्ययोजनाओं को संचालित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 10:56 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:18 AM (IST)
आज से शुरू होगी योग पर व्याख्यान श्रृंखला
आज से शुरू होगी योग पर व्याख्यान श्रृंखला

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर लोगों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के योग विभाग द्वारा विभिन्न कार्ययोजनाओं को संचालित किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में अब विवि का योग विभाग व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन कर रहा है।

देश के जाने माने योग विशेषज्ञ ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर योग और प्राणायाम को लेकर टिप्स देंगे। यह अभियान योग विभाग के वरिष्ठ प्रशिक्षक डॉ. विनोद नौटियाल और सहायक प्रोफेसर डॉ. रजनी नौटियाल की देखरेख में संचालित किया जाएगा।

डॉ. विनोद नौटियाल ने बताया कि सोमवार को पतंजलि विवि हरिद्वार के शोध विभाग के अध्यक्ष डॉ. सचिन त्यागी योग का शरीर और मन पर पड़ने वाले प्रभाव पर व्याख्यान देंगे। मंगलवार को गढ़वाल केंद्रीय विवि योग विभाग के अध्यक्ष डॉ. चिताहरण बेताल द्वारा वर्तमान स्थिति में योग अभ्यास की प्रासंगिकता विषय पर व्याख्यान होगा। बुधवार को योग चिकित्सा के द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास पर देव संस्कृति विवि हरिद्वार के योग विभाग के अध्यक्ष डॉ. सुरेश वर्णवाल, गुरुवार को गुरुकुल कांगड़ी विवि के डॉ. सुरेंद्र त्यागी द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता और मानसिक स्वास्थ्य के विकास विषय पर व्याख्यान दिया जाएगा। डॉ. विनोद नौटियाल ने कहा कि आगामी सोमवार के बाद व्याख्यान के वक्ताओं का क्रम 20 जून तक चलेगा। इसके अलावा डॉ. रजनी नौटियाल सहायक प्रोफेसर की देखरेख में विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं 21 जून तक अपने आवास पर ही योग का प्रशिक्षण भी ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी