चालक-परिचालकों की कमी से जूझ रहा कोटद्वार डिपो

अनुज कुमार कोटद्वार उत्तराखंड परिवहन निगम का कोटद्वार डिपो चालक व परिचालकों की कमी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:17 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 06:30 PM (IST)
चालक-परिचालकों की कमी  से जूझ रहा कोटद्वार डिपो
चालक-परिचालकों की कमी से जूझ रहा कोटद्वार डिपो

अनुज कुमार, कोटद्वार:

उत्तराखंड परिवहन निगम का कोटद्वार डिपो चालक व परिचालकों की कमी से जूझ रहा है। बसों के संचालन के साथ-साथ डिपो की आय भी प्रभावित हो रही है। अफसरों की माने तो इस बारे में कई बार शासन को अवगत कराया गया है। लेकिन, अभी तक समस्या का समाधान नहीं हो पाया है।

कोटद्वार डिपो के बेड़े में कुल 72 बसें हैं। इनमें 52 बसें परिवहन निगम की व 20 अनुबंधित हैं। इनके सहारे ही पहाड़ से लेकर मैदानी क्षेत्रों के सभी रूटों पर बसें संचालित की जा रही हैं। लेकिन स्वीकृत पदों के सापेक्ष चालक-परिचालकों की संख्या काफी कम है। कोटद्वार डिपो से प्रतिदिन निगम की 38 और अनुबंधित 16 बस मैदानी और पर्वतीय क्षेत्रों में संचालित होती हैं।

कोटद्वार डिपो में निगम की 52 बसों के लिए चालकों के कुल 94 पद स्वीकृत हैं, जिनके सापेक्ष कुल 55 चालक कार्यरत हैं। निगम की बसों के साथ ही अनुबंधित बसों में भी निगम के परिचालक ही कार्य करते हैं। 72 बसों के परिचालकों के लिए स्वीकृत 110 पदों के सापेक्ष मात्र 59 परिचालक ही कार्य कर रहे हैं। अफसरों के अनुसार कोटद्वार डिपो के लिए निगम की ओर से प्रतिदिन आमदनी का लक्ष्य लगभग सवा नौ लाख रुपये निर्धारित है। चालक-परिचालकों की कमी के चलते यह मात्र सात लाख पर ही सिमट रहा है।

कोटद्वार डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक टीकाराम आदित्य ने बताया कि वर्तमान में डिपो में चालक और परिचालकों की काफी कमी है। इस कारण बसों के संचालन और डिपो की आय प्रभावित हो रही है। बताया कि कई बार इस मामले से शासन को अवगत करा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी