अज्ञानी जन, बल कम, नियम से बेपरवाह

कोरोना संक्रमण सुरसा के मुंह की तरह लगातार बढ़ता जा रहा है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 04:37 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 04:37 PM (IST)
अज्ञानी जन, बल कम, नियम से बेपरवाह
अज्ञानी जन, बल कम, नियम से बेपरवाह

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: कोरोना संक्रमण सुरसा के मुंह की तरह लगातार बढ़ता जा रहा है। लेकिन, कोटद्वार क्षेत्र में आमजन को शायद इसकी कोई परवाह नहीं। शायद यही कारण है कि आज भी आमजन न तो मास्क लगा रहा है और न ही शारीरिक दूरी का अनुपालन कर रहा है। क्षेत्र में पुलिस बल की घोर कमी के चलते बगैर मास्क घूम रहे व्यक्तियों को रोकने वाला भी कोई नहीं है। हालात यह हैं कि कोटद्वार नगर निगम व दुगड्डा नगर पालिका क्षेत्र में करीब ढाई लाख की आबादी को नियमों का अनुपालन कराने के लिए मात्र पचास पुलिसकर्मी हैं।

प्रदेश के अन्य थाने-कोतवाली की तरह ही कोटद्वार कोतवाली से भी हरिद्वार कुंभ में पुलिस बल की तैनाती की गई है। पहले से ही पुलिस कर्मियों की कमी से जूझ रही कोतवाली में वर्तमान में गिनती के पुलिसकर्मी रह गए हैं। कोटद्वार कोतवाली में सिपाहियों के 127 पद सृजित हैं, जिनमें से मात्र 78 पदों पर कर्मियों की तैनाती है। इसमें से 28 सिपाहियों को कुंभ मेला ड्यूटी में भेजा गया है। ऐसे में पूरे क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था मात्र 50 कर्मियों के भरोसे है। कोतवाली में 13 महिला सिपाही भी हैं, जिनमें से छह को कुंभ ड्यूटी में भेजा गया है। ऐसे में मात्र पचास सिपाहियों के सिर कोटद्वार नगर क्षेत्र के साथ ही भाबर, सनेह व दुगड्डा क्षेत्र में कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करवाने की जिम्मेदारी है। इनमें से भी दो-तीन सिपाहियों की तैनाती अलग-अलग चेक पोस्ट व चौराहों पर की जाती हैं। जिन चेक पोस्टों पर सिपाहियों की नियमित तैनाती है, उनके कौड़िया, सनेह, दुगड्डा व चिलरखाल शामिल हैं। कौड़िया चेक पोस्ट के जरिये बाहरी राज्यों के यात्री कोटद्वार पहुंचते हैं।

यह हो रही परेशानी

कोतवाली में पर्याप्त तादाद में पुलिस न होने के कारण कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करवाने में परेशानी हो रही है। बीते रविवार को साप्ताहिक क‌र्फ्यू के दौरान भी आमजन बाजार में घूमता नजर आया था। हालांकि, सुबह के वक्त पुलिसकर्मियों ने थोड़ी सख्ती दिखाई, लेकिन शाम तक फिर आमजन सड़क में नजर आने लगा था। अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. मनीषा जोशी ने भी माना कि फोर्स की कमी के कारण कोरोना नियमों के अनुपालन में परेशानी हो रही है। हालांकि, उनका कहना है कि मौजूदा फोर्स को मास्क चेकिग व शारीरिक दूरी के अनुपालन संबंधी कार्यों पर लगाया गया है। बताया कि दो-तीन दिन में फोर्स के वापस लौटने के बाद कोरोना गाइडलाइन का कड़ाई से अनुपालन करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी