गाड़ी में कूड़ा न डाला तो लगेगा जुर्माना: अपर आयुक्त

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: अपर आयुक्त गढ़वाल मंडल हरक सिंह रावत ने निगम क्षेत्र में कूड़ा निस्तारण को ले

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 10:10 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 10:10 PM (IST)
गाड़ी में कूड़ा न डाला तो लगेगा जुर्माना: अपर आयुक्त
गाड़ी में कूड़ा न डाला तो लगेगा जुर्माना: अपर आयुक्त

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: अपर आयुक्त गढ़वाल मंडल हरक सिंह रावत ने निगम क्षेत्र में कूड़ा निस्तारण को लेकर सख्त रवैया अपनाने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने प्रत्येक घर में सूखा-गीला कूड़ा अलग-अलग एकत्र कराने को भी कहा। साथ ही कूड़ा गाड़ी में कूड़ा न देने वाले नागरिकों से जुर्माना वसूलने के भी निर्देश दिए।

शुक्रवार को कोटद्वार नगर निगम में आयोजित बैठक में अपर आयुक्त हरक सिंह रावत ने कहा कि नगर को स्वच्छ बनाना प्रशासन के साथ ही आमजन की भी जिम्मेदारी है। कहा कि प्रत्येक नागरिक को अपने घर से कूड़ा एकत्र कर कूड़ा गाड़ी में डालना चाहिए। उन्होंने कूड़ा गाड़ी में कूड़ा न देने वाले व्यक्तियों के खिलाफ प्रथम चरण में 500 रुपये व द्वितीय चरण में पांच हजार रुपये वसूलने को कहा। इसके बावजूद यदि कूड़ा नहीं दिया गया तो नगर निगम संबंधित व्यक्ति का चालान काटेगा। उन्होंने व्यापारियों से भी अपने प्रतिष्ठानों में सूखा और गीला कूड़ा रखने के लिए अलग-अलग कूड़ेदान रखने को कहा। ऐसा न होने पर दुकान स्वामी से पांच हजार का जुर्माना लेने के निर्देश दिए। कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा डालने के लिए सड़कों के किनारे सीसीटीवी कैमरे लगाएं और जो भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा डालता हुआ दिखाई दे, उसके खिलाफ कार्रवाई करें।

अपर आयुक्त की इस बात पर पार्षद सूरज प्रसाद कांति ने कहा कि क्षेत्र में नगर निगम की ओर से कहीं भी कूड़ेदान नहीं लगाए गए हैं। ऐसे में आम जनता कूड़ा कहां डालेगी। कूड़ेदान की व्यवस्था न होने तक जुर्माना वसूलना ठीक नहीं है। इस मौके पर महापौर हेमलता नेगी, नगर आयुक्त पीएल शाह, उप जिलाधिकारी योगेश मेहरा, सीओ अनिल जोशी, कोतवाली प्रभारी नरेंद्र सिंह बिष्ट, सफाई निरीक्षक सुनील कुमार सहित तमाम पार्षद मौजूद रहे।

------

मुक्तिधाम के अतिक्रमण पर जताया रोष: बैठक में पार्षद विपिन डोबरियाल ने मुक्तिधाम के नाम पर समिति की ओर से किए गए अवैध कब्जे पर रोष जताया। कहा कि मुक्तिधाम का संचालन करने वाली समिति ने नगर निगम की जमीन पर कब्जा कर लिया है। धर्म के नाम पर लगातार भूमि पर अवैध निर्माण कराया जा रहा है। शिकायत पर अपर आयुक्त ने नगर आयुक्त को पूरे मामले की जांच कर जमीन खाली करवाने के निर्देश दिए हैं।

----------

कब्जा हटाने के बाद कब्जा किया तो संपत्ति होगी जब्त

बैठक में हरक सिंह रावत ने नगर निगम क्षेत्र में मौजूद अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए। कहा कि अतिक्रमण हटाने के बाद यदि कोई व्यक्ति फिर अतिक्रमण करता है तो उसकी संपत्ति जब्त की जाए।

chat bot
आपका साथी