सोलर लाइट से जगमगाएगा गढ़वाल विश्वविद्यालय

गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय अब सोलर लाइट से जगमगाएगा। विश्वविद्यालय के चौरास परिसर बिड़ला परिसर श्रीनगर के साथ ही विवि मुख्यालय के प्रशासनिक कार्यालय भवन पर सोलर प्लांट लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल की विशेष पहल पर भारत सरकार के उपक्रम सोलर इनर्जी कारपोरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से यह कार्ययोजना अमल में लाई गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 06:03 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 06:03 PM (IST)
सोलर लाइट से जगमगाएगा गढ़वाल विश्वविद्यालय
सोलर लाइट से जगमगाएगा गढ़वाल विश्वविद्यालय

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय अब सोलर लाइट से जगमगाएगा। विश्वविद्यालय के चौरास परिसर, बिड़ला परिसर श्रीनगर के साथ ही विवि मुख्यालय के प्रशासनिक कार्यालय भवन पर सोलर प्लांट लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल की विशेष पहल पर भारत सरकार के उपक्रम सोलर इनर्जी कारपोरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से यह कार्ययोजना अमल में लाई गई है। इसका जिम्मा सौर ऊर्जा क्षेत्र की ख्यातिप्राप्त कंपनी एमबी ग्रीन इनर्जी हैदराबाद को सौंपा गया है। इस कंपनी के सीईओ गोपाल सोमानी स्वयं इस काम की निगरानी कर रहे हैं। सौर ऊर्जा प्लांट शुरू होने से विवि को लाखों रुपये की बिल की भी बचत होगी।

एमबी ग्रीन इनर्जी के सीईओ गोपाल सोमानी सोलर प्लांट लगाने संबंधी कार्यों की पल-पल जानकारी भी व्हाट्सअप और ई-मेल से लेते हैं। सोमानी ने कंपनी के उपाध्यक्ष आरसी त्रिपाठी को निर्देश दिए हैं कि एक हफ्ते के अंदर विश्वविद्यालय में सोलर लाइट का काम पूरा कर लिया जाए। त्रिपाठी ने बताया कि कंपनी की ओर से कुल 580 किलोवाट क्षमता के सोलर प्लांट विवि परिसर में लगाए जा रहे हैं, जो शीघ्र कार्य करना भी शुरू कर देंगे।

गढ़वाल विवि के सहायक अभियंता विद्युत और सोलर प्लांट योजना प्रभारी नरेश खंडूड़ी ने बताया कि कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल की पहल पर पहाड़ में यह बड़ी सोलर प्लांट योजना अमल में आ रही है, जिसके लिए विवि को योजना पर एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ रहा है। इससे बिजली बिल की भी बचत होगी। सहायक अभियंता नरेश खंडूड़ी ने बताया कि ग्रिड कनेक्शन रूफ टॉप सोलर सिस्टम योजना के तहत उपभोग से बची बिजली को विवि ग्रिड को देकर आय भी प्राप्त करेगा। विवि अभी बिजली विभाग को 4 रुपये प्रति यूनिट का भुगतान करता है, जबकि सोलर प्लांट योजना में प्रति यूनिट भुगतान 1.89 रुपये ही होगा। चौरास की दस बिल्डिगों में सोलर प्लांट

गढ़वाल विवि के चौरास परिसर की 10 भवनों की छतों पर कुल 580 किलोवाट क्षमता के सोलर प्लांट लग रहे हैं। बिड़ला परिसर श्रीनगर में कुल 250 किलोवाट क्षमता के सोलर प्लांट स्कूल ऑफ सोशल साइंस बिल्डिग और आठ ब्लाक बिल्डिग की छत पर लग रहे हैं। विवि प्रशासनिक कार्यालय भवन की छत पर सोलर प्लांट लग चुका है।

टिहरी परिसर भी जगमग होगा

सोलर लाइट कार्ययोजना के इस प्रथम चरण में कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने टिहरी परिसर को भी शामिल किया है। टिहरी के छात्र-छात्रा हॉस्टल के साथ ही कैंटीन, स्कूल ऑफ लॉ में कुल 50 किलोवाट क्षमता के सोलर प्लांट लग रहे हैं।

chat bot
आपका साथी