नौनिहालों पर बरसाए फूल नियमों का हुआ पालन

कोरोना संक्रमण के 19 माह बाद आखिर प्राथमिक विद्यालयों के भी ताले खुल गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:03 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:03 PM (IST)
नौनिहालों पर बरसाए फूल नियमों का हुआ पालन
नौनिहालों पर बरसाए फूल नियमों का हुआ पालन

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: कोरोना संक्रमण के 19 माह बाद आखिर प्राथमिक विद्यालयों के भी ताले खुल गए। बुधवार सुबह जैसे ही नन्हें विद्यार्थी अपने विद्यालयों में पहुंचे, एक-दूसरे को देख मुस्कुराते नजर आए। कई विद्यालयों में शिक्षकों ने प्रवेश द्वार पर बच्चों को तिलक करते हुए उन पर फूल बरसाए। छात्रों के स्वागत में विद्यालय की कक्षाओं को भी गुब्बारे व फूलों से सजाया गया था। शैक्षिक गतिविधियों के दौरान कोरोना गाइडलाइन पर विशेष ध्यान दिया गया।

दुगड्डा प्रखंड में 121 प्राथमिक विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं, जिसमें 3589 नौनिहाल शिक्षा ग्रहण करते हैं। गत वर्ष कोरोना संक्रमण फैलने के बाद स्कूल बंद कर दिए गए थे। कोरोना की प्रथम लहर के बाद से अब तक ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जा रही थी। धीरे-धीरे कोरोना नियंत्रण में आने के बाद एक सप्ताह पूर्व सरकार ने बुधवार से प्राथमिक विद्यालय खोलने का शासनादेश जारी किया था। पहले दिन दुगड्डा ब्लॉक के 121 प्राथमिक विद्यालयों में 2034 बच्चे पहुंचे। वहीं, नौनिहालों के स्वागत में शिक्षकों की ओर से भव्य तैयारियां की गई थी। विद्यालय के प्रवेश द्वार पर ही छात्रों को कोरोना गाइडलाइन के प्रति भी जागरूक किया गया। कक्षा में बैठने के दौरान शारीरिक दूरी व मास्क पर भी विशेष ध्यान दिया गया।

पीने का पानी भी घर से लाए

शासन की ओर से जारी गाइड लाइन के अनुसार, स्कूलों में मिड-डे मील नहीं पकेगा। ऐसे में अधिकांश छात्र घर से ही पका हुआ भोजन लेकर आए। शासनादेश के अनुसार, छात्रों को पीने का पानी भी घर से ही लेकर आना होगा। इस दौरान विद्यालय में प्रार्थना सभा, खेल, सांस्कृतिक एवं अन्य आयोजनों पर भी पूरी तरह रोक रहेगी।

संदेश : 21 कोटपी 6

कोटद्वार में मेहरबान सिंह कंडारी सरस्वती विद्या मंदिर में बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत करते शिक्षक

chat bot
आपका साथी