घर-घर में बुखार पीड़ित, सावधानी जरूरी

मौसम में उतार-चढ़ाव का असर आमजन के स्वास्थ्य पर देखने को मिल रहा है। पिछले 10 दिन में राजकीय बेस चिकित्सलय में सर्दी-जुकाम व बुखार के मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:03 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 10:37 PM (IST)
घर-घर में बुखार पीड़ित, सावधानी जरूरी
घर-घर में बुखार पीड़ित, सावधानी जरूरी

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: मौसम में उतार-चढ़ाव का असर आमजन के स्वास्थ्य पर देखने को मिल रहा है। पिछले 10 दिन में राजकीय बेस चिकित्सलय में सर्दी-जुकाम व बुखार के मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है। अस्पताल में हर रोज 200-300 मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। वायरल की चपेट में आने वाले सबसे अधिक बुजुर्ग और बच्चे हैं।

पिछले कुछ दिन से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है। सुबह-शाम सर्द हवा और दोपहर में तेज धूप निकल रही है। अचानक तापमान में आए बदलाव से सर्दी-जुकाम व बुखार के मरीजों में इजाफा हो गया है। सुबह से ही अस्पतालों में पर्ची बनवाने के लिए मरीजों की लंबी लाइन लग रही है। चिकित्सकों की मानें तो मौसम और तापमान में आ रहे बदलाव के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। कहा कि इस मौसम में बुजुर्ग और बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

------------

ऐसे रखें ख्याल

तेज बुखार आना, ठंड लगना, नाक से पानी आना, गले में खराश, हल्की खांसी वायरल के मुख्य कारण है। वायरल से बचाव के लिए पानी को उबाल कर पीएं। बुखार की शिकायत होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। फ्रीज में रखे खाद्य पदार्थो का सेवन बंद कर दें।

.............

मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण बुखार, खांसी व जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। मरीजों में सबसे अधिक बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं। आमजन को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी जा रही है।

डा.जेसी ध्यानी, वरिष्ठ फिजिशियन, राजकीय बेस चिकित्सालय कोटद्वार

chat bot
आपका साथी